Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lata Mangeshkar ने 50 हजार गाने गाकर बनाया था रिकॉर्ड, स्वर कोकिला के नाम हैं ये 5 प्रतिष्ठित अवॉर्ड, जानें यहां

लता मंगेशकर(Lata Mangeshkar) भारत की सबसे शानदार सिंगर हुआ करती थी. वह स्वर कोकिला के नाम से जानी जाती थीं. आज उनकी पुण्यतिथि है. सिंगर के निधन को दो साल का समय बीत गया है.

Latest News
Lata Mangeshkar ने 50 हजार गाने गाकर बनाया था रिकॉर्ड, स्वर कोकिला के नाम हैं ये 5 प्रतिष्ठित अवॉर्ड, जानें यहां

Lata Mangeshkar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लता मंगेशकर(Lata Mangeshkar) भारत की सबसे प्रतिष्ठित और शानदार गायिका थीं. उन्होंने अपनी आवाज से दुनिया भर में पहचान बनाई. आज लता मंगेशकर के निधन को दो वर्ष पूरे हो गए हैं. उनका निधन 6 फरवरी को 2022 को 92 साल की उम्र में हुआ था. वहीं, आज उनकी पुण्यतिथी पर उनके करियर और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे. 

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. उनका असली नाम हेमा था, जो बाद में घर वालों ने बदलकर लता कर दिया था. वह एक साधारण ब्राह्मण परिवार में जन्मी थीं. उनके पिता एक मराठी और कोंकणी क्लासिकल सिंगर और थिएटर एक्टर थे और उन्होंने अपने पिता के माध्यम से ही गायकी सीखी थी. वहीं, 13 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था, जिसके बाद फैमिली फ्रेंड ने उनकी देखभाल की और उन्ही की निगरानी में लता जी ने म्यूजिक की प्रैक्टिस की. 

ये भी पढ़ें- Lata Mangeshkar: 'अगले जन्म में लता मंगेशकर नहीं बनना चाहूंगी', जब स्वर कोकिला का छलका था दर्द

सिंगर नूरजहां ने लता को बताया था बड़ा सिंगर

लता जी के करियर को लेकर बात की जाए तो शुरुआत में उन्हें पतली आवाज कहकर रिजेक्ट कर दिया जाता था. हालांकि बाद में धीरे-धीरे उनकी आवाज को पसंद किया गया. वहीं, आजादी से पहले की सिंगर नूरजहां का बोलबाला था और आजादी के बाद जब वो पाकिस्तान गई थीं. यहां तक कि नूरजहां ने भी लता के लिए कहा था कि वो आने वाले वक्त में एक बड़ी सिंगर  बनेंगी. 

ये भी पढ़ें- शिवाजी पार्क में Lata Mangeshkar का स्मारक बनाने पर बोले आदित्य ठाकरे, 'परिवार से लेंगे सलाह'

50 हजार गाने गाकर बनाया रिकॉर्ड

लता मंगेशकर ने तमाम शानदार गाने गाए है, जिन्हें आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं. उन्होंने मुझसे जुदा होकर, कोई लड़की है, हमको हमी से चुरा लो, ऐ मेरे वतन के लोगों जैसे तमाम सुपरहिट गाने गाए हैं. आपको बता दें कि लता मंगेशकर ने 36 से भी ज्यादा भाषाओं में गाने गाए हैं और 50 हजार से भी ज्यादा गानों को अपनी खूबूसरत आवाज दी है.जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है. सिंगर के 50 हजार गानों को अपनी आवाज देने पर उनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. 

लता मंगेशकर ने अपने नाम किए इतने अवॉर्ड

उन्होंने अपने करियर में 3 नेशनल अवॉर्ड, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, और भारत रत्न जैसे सम्मानों से प्राप्त किया है. साथ ही उन्होंने अपने करियर में 4 फिल्मफेयर भी जीते थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement