trendingPhotosDetailhindi4026080

Madhuri Dixit B'day: लुक्स को लेकर सुने थे ताने, मां के साथ ने बदली थी जिंदगी

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल….जिनकी खूबसूरती, जिनका डांस, जिनकी अदाकारी सब कुछ कमाल की है. आज माधुरी दीक्षित का बर्थडे है वो 55 साल की हो गई हैं.

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज भले ही 55 साल की हो गई हों पर उनकी खूबसूरती और चार्म में कोई कमी नहीं आई है. वो आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं जितनी वो 80-90 को जमाने में हुआ करती थी. उनकी बेहतरीन अदाकारी और लाजवाब डांस ने उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री की सुपरस्टार बना दिया था. आज भी फिल्म इंडस्ट्री में उनका जलवा बरकरार है, आज भी उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है.

 अभिनेत्री के जन्मदिन पर उनके कुछ अनसुने किस्से : 

1.लुक को लेकर मिले थे ताने

लुक को लेकर मिले थे ताने
1/11

भले ही आज इंडस्ट्री में माधुरी दीक्षित एक रुतबा कायम कर चुकी हों लेकिन एक समय था जब उन्हें अपने लुक्स को लेकर ताने सुनने पड़ते थे. माधुरी ने बताया था कि जब वो इंडस्ट्री में नई नई आई थी तो उन्हें हर कोई सलाह देकर चला जाता था. शुरुआत के दिनों में उनकी बॉडी का स्ट्रक्चर अलग हुआ करता था और वो बिल्कुल भी हीरोइन की तरह नहीं लगती थी लेकिन उनकी मां उन्हें इस बात को लेकर हमेशा ही डांटती थी और कहती थी कि हार पहले ही मान लेती हो. तुम अपने जीवन में बहुत अच्छा करोगी.



2.मां के मोटिवेशन ने दिलाया मुकाम

मां के मोटिवेशन ने दिलाया मुकाम
2/11

माधुरी ने कहा कि आज मैं जिस मुकाम पर पहुंची हूं वो मेरी मां के मोटिवेशन की वजह से हैं. वो ना होती तो शायद आज मैं आप लोगों के बीच मौजूद नहीं होती. 



3. मां से खाती थी डांट

 मां से खाती थी डांट
3/11

 माधुरी दीक्षित ने पुराने दिनों को याद करते हुए अपनी मां स्नेहा लता दीक्षित के बारे में कहा कि, 'जब मैं फिल्मों में काम कर रही थी तब भी मेरी मां मुझे कमरा साफ नहीं रखने जैसी चीजों के लिए डांटा करती थीं. मेरी अपब्रिंगिंग इसी तरह हुई है और मैं ऐसी ही हूं. आज भी जब मैं घर जाती हूं तो सब कुछ पीछे स्टूडियो में ही छोड़ जाती हूं. मैं अपने बच्चों और अपने पति का ख्याल रखती हूं और मेरे लिए वहां एक पूरी तरह अलग जिंदगी है. मैंने कभी भी खुद को खोया नहीं है.'



4.1984 में की थी करियर की शुरुआत 

1984 में की थी करियर की शुरुआत 
4/11

माधुरी ने 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म "अबोध" से बॉलीवुड डेब्यू किया था पर हिंदी सिनेमा में पहचना मिली फिल्म "तेजाब" से. इसके बाद माधुरी ने राम-लखन, हम आपके हैं कौन और देवदास जैसी शानदार फिल्में की हैं



5.सुभाष घई ने माधुरी से साइन करवाया था 'नो प्रेग्नेंसी' बॉन्ड

सुभाष घई ने माधुरी से साइन करवाया था 'नो प्रेग्नेंसी' बॉन्ड
5/11

माधुरी दीक्षित को सुभाष घई (Subhash Ghai) की खोज माना जाता है. फिल्ममेकर-निर्देशक सुभाष घई ने पहली बार माधुरी को कश्मीर में देखा था और उन्हें अपनी फिल्म की हीरोइन बना दिया था. सुभाष घई के लिए 'म' अक्षर काफी लकी साबित हुआ इसलिए 80 और 90 के दशक में बनाई उनकी सभी फिल्मों की हीरोइनों के नाम म से ही शुरू होते थे. घई उस दौर के ऐसे निर्देशक थे जिन्होंने माधुरी दीक्षित से 'नो प्रेग्नेंसी' क्लॉज साइन करवाया, जिसके तहत माधुरी के सामने फिल्म की मेकिंग के दौरान शादी या प्रेग्नेंट न होने की शर्त रखी गई थी. दरअसल उन दिनों संजय और माधुरी रिलेशनशिप में भी थे इसलिए घई ने ये बॉन्ड साइन करवाया था.



6.शाहरुख-सलमान से ज्यादा फीस लेती थीं माधुरी

शाहरुख-सलमान से ज्यादा फीस लेती थीं माधुरी
6/11

माधुरी दीक्षित बेहतरीन एक्टिंग की वजह से सलमान खान और शाहरुख खान से ज्यादा फीस लेती थीं. माधुरी को अंजाम फिल्म में शाहरुख खान के मुकाबले दो गुना ज्यादा फीस दी गई थी. वहीं  'हम आपके हैं कौन' के लिए माधुरी को सलमान खान से भी ज्यादा फीस मिली थी. उस दौरान माधुरी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली हीरोइन थीं.



7.1999 के बाद 2007 में किया था कमबैक 

1999 के बाद 2007 में किया था कमबैक 
7/11

माधुरी ने शादी के लंबे ब्रेक के बाद 2007 में फिल्म "आजा नचले" से कमबैक किया था. डांसिंग स्टार माधुरी ने इस फिल्म में कोरियोग्राफर की भूमिका निभाई थी.
 



8.शादी कर तोड़े थे लाखों दिल 

शादी कर तोड़े थे लाखों दिल 
8/11

माधुरी ने 7 अक्टूबर 1999 को अमेरिका में रहने वाले श्रीराम नेने से शादी की थी. पेशे से डॉक्टर (कार्डियोवैस्कुलर सर्जन) श्रीराम माधव नेने और माधुरी ने जब 1999 में शादी की घोषणा की तो हर कोई हैरान था. दरअसल ये एक तरह से अरेंज मैरिज थी और माधुरी-श्रीराम की मुलाकात एक्ट्रेस के भाई ने करवाई थी. आज माधुरी और नेने के दो बच्चे हैं, रियान और एरिन नेने.



9. मशहूर पेंटर MF Hussain थे माधुरी के फैन

 मशहूर पेंटर MF Hussain थे माधुरी के फैन
9/11

मशहूर पेंटर मकबूल फिदा हुसैन माधुरी को इतना पसंद करते थे कि जब माधुरी की ‘आजा नचले’ रिलीज हुई तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. दीवानगी का आलम ये था कि जब फिल्म देखने का फैसला किया तो तय किया कि थियेटर में उनके अलावा कोई और नहीं रहेगा. पूरे सिनेमाघर में अकेले वो रहेंगे और स्क्रीन पर माधुरी रहेंगी. उन्होंने दुबई में पूरा सिनेमाहाल ही बुक करवा लिया था. इसके अलावा उन्होंने माधुरी पर पेंटिंग की पूरी सीरीज बनाई थी. इतना ही नहीं साल 2000 में माधुरी को लेकर फिल्म ‘गजगामिनी’ भी बनाई थी.



10.करोड़ों की संपत्ति की हैं मालकिन

करोड़ों की संपत्ति की हैं मालकिन
10/11

रिपोर्ट्स की मानें तो माधुरी दीक्षित की नेट वर्थ करीब 250 करोड़ हैं. वो एक फिल्म को करने के लिए 4-5 करोड़ चार्ज करती हैं. इतना ही नहीं किसी रियलिटी शो को जज करने के लिए एक सीजन के लिए वो 24-25 करोड़ लेती हैं. इसके साथ ही वो कई ब्रांड एंडोर्स भी करती हैं. एक ब्रांड को एंडोर्स करने के लिए माधुरी करीब 8 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं.



11.लग्जरी कार की हैं शौकीन

लग्जरी कार की हैं शौकीन
11/11

माधुरी दीक्षित को लग्जरी गाड़ियों का बहुत शौक है. उनके पास व्हाइट ऑडी, टोयोटा इनोवा क्रिस्टल, रोल्स रॉयस और स्कोडा रैपिड हैं.
 



LIVE COVERAGE