Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kabootarbazi: क्या है कबूतरबाजी? Daler Mehndi से पहले इन सेलेब्स पर भी लग चुके हैं ऐसे आरोप?

Daler Mehndi को हाल ही में मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उन्हें 2 साल की सजा भी हुआ है. बताया जा रहा है कि इस अवैध काम में उनके भाई शमशेर भी शामिल थे. इस शॉकिंग मामले के बाद इंटरनेट पर कबूतरबाजी (Kabootarbazi) शब्द को लेकर जबरदस्त चर्चाएं शुरू हो गई हैं. हालांकि, कई लोग इस शब्द के मतलब से अनजान हैं.

Latest News
Kabootarbazi: क्या है कबूतरबाजी? Daler Mehndi से पहले इन सेलेब्स पर भी लग चुके हैं ऐसे आरोप?

Daler Mehndi, Kabootarbazi Case: दलेर मेहंदी, कबूतरबाजी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता सिंगर दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) को हाल ही में पंजाब पुलिस ने कबूतरबाजी (Kabootarbazi) से जुड़े केस में गिरफ्तार किया है. उन्हें इस केस में पटियाला कोर्ट ने 2018 में ही 2 साल जेल की सजा सुना दी थी. वहीं, अब कोर्ट ने इस सजा को बरकरार रखा है. दलेर पर आरोप है कि वो अपने भाई के साथ मिलकर गैरकानूनी रूप से लोगों को विदेश भेजते थे और इसके जरिए ये दोनों उनसे मोटी रकम भी वसूलते थे. वहीं, इस मामले के बाद 'कबूतरबाजी' शब्द को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. कई लोग इस टर्म से अंजान हैं.

क्या होती है कबूतरबाजी?

'कबूतरबाजी' शब्द का पक्षी कबूतर से कोई लेना-देना नहीं होता है. कबूतरबाजी का मतलब होता है लोगों को अवैध तरीके से विदेश भेजने का अवैध धंधा. इसअवैध काम को देश के अलग-अलग हिस्सों में अंजाम दिया गया है. कबूतरबाजी शब्द सबसे ज्यादा पंजाब में फेमस है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस कबूतरबाजी में कई नामी हस्तियां शामिल पाई गई हैं.

ये भी पढ़ें- Daler Mehndi के पास है करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानें फिर भी क्यों कबूतरबाजी में हुए गिरफ्तार?

इन सेलेब्रिटीज का भी आ चुका है नाम

दलेर मेहंदी के अलावा पंजाबी गायक अर्शदीप सिंह चोटिया को भी इस मामले में सजा सुनाई जा चुकी है. मानसा कोर्ट ने अर्शदीप को विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के मामले में एक साल की सजा सुनाई थी. बताया गया था कि 5 मई 2008 को डेढ़ लाख रुपये देने के बावजूद विदेश नहीं भेजने के मामले में उनके खिलाफ शिकायत हुई थी.

ये भी पढ़ें- Daler Mehndi Arrested: मशहूर पंजाबी सिंगर हुए गिरफ्तार, Human Trafficking मामले में 2 साल जेल की सजा

इसके अलावा जुलाई 2011 में कबूतरबाजी के मामले में पंजाबी पॉप गायक सुखविंदर मान को भी गिरफ्तार किया जा चुका है. अमेरिकी दूतावास ने उन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने 2 लाख रुपये लेकर पंजाब की रहने वाली अनीता नामक महिला का पति बनकर उसे अवैध तरीके से विदेश भेजा था.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement