Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर्फ एक दिन स्कूल गई थीं Lata Mangeshkar, ये हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी 5 खास बातें

लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांसें लीं.

सिर्फ एक दिन स्कूल गई थीं Lata Mangeshkar, ये हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी 5 खास बातें

Lata mangeshkar trivia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लता मंगेशकर के निधन से देश भर में शोक की लहर है. उनके निधन पर सरकार की तरफ से दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. वहीं बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक जगत तक हर कोई इस खबर को सुनकर स्तब्ध है. लता मंगेशकर की जगह को भर पाना बेहद मुश्किल होगा. एक नजर उनकी जिंदगी के सफर से जुड़ी 5 अहम बातों पर-

1- शुरुआती जिंदगी

Lata Mangeshkar का जन्म 28 सितंबर 1929 में हुआ था. उनके पिता का नाम दीनानाथ मंगेशकर और मां का नाम शेवंती मंगेशकर था. मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मीं लता परिवार की बड़ी बेटी थीं. लता के पिता एक थिएटर कंपनी चलाते थे और म्यूजिकल प्ले प्रोड्यूस करते थे. यही लता का पहला मंच था जहां उन्होंने 5 साल की उम्र में काम शुरू कर दिया था. लता ने अपने पूरे करियर में हजार से ज्यादा फिल्मों में 36 अलग-अलग भाषाओं में गाया.

2- एक दिन के लिए स्कूल गई थीं लता मंगेशकर

लता ने गाने और एक्टिंग की शुरुआत पिता दीनानाथ के नाटकों से की थी. स्कूल के पहले दिन वह दूसरे बच्चों को गाना सिखाने लगीं. जब टीचर ने उन्हें ऐसा करने से मना किया तो उन्हें बहुत बुरा लगा और इसके बाद वह कभी स्कूल नहीं गईं. लता की स्कूलिंग के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह हमेशा अपनी छोटी बहन आशा के साथ स्कूल जाती थीं. स्कूल प्रशासन ने इस पर आपत्ति जताई तो लता जी ने स्कूल जाना छोड़ दिया.

3- 13 साल की उम्र में उठ गया था पिता का साया

लता उस वक्त 13 साल की थीं जब उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का स्वर्गवास हो गया. उस वक्त वह अपने परिवार को संभालने के लिए आगे बढ़ीं. 40 के दशक में खुद को बतौर सिंगर स्थापित करने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की. उनका पहला गाना मराठी फिल्म कीती हसाल में था. यह फिल्म साल 1942 में आई थी लेकिन लता का गाना फिल्म से हटा दिया गया था. साल 1945 में लता मुंबई शिफ्ट हो गईं. यहां 1949 में महल फिल्म के लिए उन्होंने 'आएगा आने वाला' गाया और यह गाना बड़ा हिट साबित हुआ. 

4- म्यूजिक करियर

लता ने अपना म्यूजिक करियर 13 साल की उम्र में यानी कि 1942 में शुरू किया. उनका पहला हिंदी गाना ‘Mata Ek Sapoot Ki Duniya Badal De Tu’ था. यह गाना मराठी फिल्म Gajaabhaau (1943) में आया था. उनके म्यूजिक करियर से जुड़ा एक और दिलचस्प ट्रीविया यह है कि उन्होंने R D Burman की पहली फिल्म 'छोटे नवाब' (1961) और आखिरी फिल्म 'लव स्टोरी 1942' (1994) के गाने गाए थे.

5- अवॉर्ड और सम्मान

लता मंगेशकर को National Film Awards, BFJA Awards और बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का Filmfare Awards मिल चुका है. इनके अलावा उन्हें Padma Bhushan (1969), Dadasaheb Phalke Award (1989), Maharashtra Bhushan (1997), Padma Vibhushan (1999), Bharat Ratna (2001) Legion of Honour (2007) जैसे सम्मान भी मिल चुके हैं. 22 नवंबर साल 1999 से 21 नवंबर 2005 तक वह राज्यसभा सदस्य भी रही हैं.

ये भी पढ़ें:

1- यह था लता मंगेशकर का आखिरी Song, PM नरेंद्र मोदी के भाषण से प्रभावित होकर की थी इसकी रिकॉर्डिंग

2- Lata Mangeshkar ने करवाया था अपनी आवाज का इंश्योरेंस, इस वजह से छह महीने तक रखा मौन व्रत

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement