Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth II: इस South एक्टर की फिल्म के सेट पर पहुंची थीं क्वीन, 25 साल बाद भी नहीं रिलीज हुई ये फिल्म

ब्रिटेन की महारानी Queen Elizabeth II के निधन से पूरी दुनिया शोक में है. तीन बार भारत के दौरे पर आ चुकी क्वीन South फिल्म के सेट पर भी पहुंची थीं.

Latest News
Queen Elizabeth II: इस South एक्टर की फिल्म के सेट पर पहुंची थीं क्वीन, 25 साल बाद भी नहीं रिलीज हुई ये फिल्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II अब हमारे बीच नहीं रहीं. 96 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. क्वीन ने करीब 70 साल तक राज किया. इस दौरान वो 3 बार भारत का दौरा (Queen Elizabeth II India visit) भी कर चुकी हैं. साल 1961, 1983 और 1997 में महारानी एलिजाबेथ ने भारत का दौरा किया था. इसमें से साल 1997 भारतीय सिनेमा के लिए काफी खास रहा है. कहा जाता है कि इसी साल जब महारानी ने भारत का दौरा किया था तो वो साउथ एक्टर कमल हासन (Kamal Haasan) की फिल्म के सेट पर पहुंची थीं पर आज 25 साल बाद भी ये फिल्म रिलीज नहीं हो पाई है.

1997 में जब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II ने भारत का दौरा किया था तो वो साउथ एक्टर कमल हासन की फिल्म 'मरुधानयागम' (Marudhanayagam) के सेट पर पहुंची थी. फिल्म की शूटिंग इसी साल शुरू हुई थी जबकि इसकी कहानी का काम 1991 में ही शुरू हो गया था.

अक्‍टूबर 1997 में चेन्‍नई स्थित एमजीआर फिल्‍म सिटी में इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई. 16 अक्टूबर को क्‍वीन एलिजाबेथ-II ने चीफ गेस्‍ट के तौर पर सेट का दौरा किया था. उन्होंने सेट पर 20 मिनट बिताए, इस दौरान तमिलनाडु के तत्कालीन मुख्यमंत्री एम करुणानिधि (M. Karunanidhi) भी उनके साथ शामिल हुए थे. 

इसके अलावा तमिल सिनेमा के दिग्गज शेवेलियर शिवाजी गणेशन और बॉलीवुड के पॉपुलर अभिनेता अमरीश पुरी भी शामिल वहां मौजूद थे. कहा जाता है कि फिल्म के सेट पर क्वीन का भव्य स्वागत हुआ था. तब कमल हासन ने लॉन्च के समय महारानी एलिजाबेथ को एक टीजर दिखाया था, जो एक युद्ध का सीन था जिसकी कीमत 1 करोड़ से ज्यादा की बताई जाती है.

ये भी पढ़ें: Queen Elizabeth India Visit: तीन बार भारत आईं थीं एलिजाबेथ, जलियांवाला बाग को लेकर कही थी यह बात

कमल हासन के लिए खास है फिल्म मरुधानयागम 

फिल्‍म की कहानी Muhammed Yusuf Khan नाम के 18वीं शताब्‍दी के एक योद्धा पर आधारित थी. कमल हासन फिल्म में लीड रोल करने वाले थे. कमल हासन मरुधनायगम का निर्देशन और निर्माण दोनों ही कर रहे थे, जबकि वो इस फिल्म में 18वीं शताब्दी के योद्धा मोहम्मद यूसुफ खान की भूमिका भी निभा रहे थे. कमल हासन को 'टाइटैनिक' की ऐक्ट्रेस केट विंसलेट (Titanic actress Kate Winslet) के साथ मुख्य भूमिका निभानी थी लेकिन एक्ट्रेस ने फिल्म को करने से मना कर दिया था. 

मरुधनायगम को उस समय 80-85 करोड़ रुपये के बजट के साथ भारत के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म बताया गया था. हालांकि पैसों की कमी की वजह से फिल्म रुक गई थी और आज तक रुकी ही हुई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement