trendingNowhindi4023556

Health: Paneer की जगह खाएं Tofu, प्रोटीन के अलावा मिलेंगे ढेर सारे फायदे

अगर आप वजन कम करने की राह में हैं तो पनीर की जगह टोफू भी खाया जा सकता है. इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Health: Paneer की जगह खाएं Tofu, प्रोटीन के अलावा मिलेंगे ढेर सारे फायदे
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. सही डाइट ना लेने के कारण शरीर में प्रोटीन (protein) जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में उन्हें पनीर (Paneer) खाने की सलाह दी जाती है पर ज्यादा दिन तक लगातार पनीर खाकर भी इंसान उब जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पनीर खाना अच्छा नहीं लगता है. ऐसे लोगों के लिए टोफू (Tofu) एक बढ़िया ऑप्शन है. टोफू से प्रोटीन तो मिलता ही साथ ही और भी ढेर सारे फायदे (Benefits of Tofu) मिलते हैं.

क्या होता है टोफू
टोफू को आम भाषा में सोया पनीर (Soya paneer) भी कहा जाता है. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही टोफू आयरन, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम और विटामिन की कमी को भी पूरा करता है. जिन लोगों को दूध, दही, पनीर और अंडे जैसी चीजों से परहेज हो उनके लिए टोफू किसी वरदान से कम नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः Summer Tips: गर्मी में घर को बिना AC के ऐसे रखें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल

Tofu से मिलने वाले फायदे

प्रोटीन के लिए खाएं Tofu 
टोफू में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको भी उच्च मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करना है तो अपनी डाइट में टोफू शामिल कर लें. 

मसल्स को बनाता है मजबूत

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए भी टोफू बहुत जरूरी है. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होना चाहिए. 

ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं टोफू

स्किन की खूबसूरती हमारे खानपान से जुड़ी होती है. टोफू में मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. खूबसूरत त्वचा के लिए टोफू काफी मदद कर सकता है.  

ये भी पढ़ेंः Yellow Teeth : ऐसे चमकाइए घर पर दांत, नमक कर सकता है बड़ा काम

बालों को बनाता है बेहतर
टोफू में प्रोटीन मौजूद प्रोटीन बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. टोफू का फायदा बालों को झड़ने से रोकने में भी है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.