trendingNowhindi4025011

Diabetes रोगियों को होगा दोगुना फायदा, डाइट में शामिल करें ये 4 तरह का चटपटा चोखा

Diabetes में क्या खाएं और क्या न खाएंं की जद्दोजहद चलती रहती है. ऐसे में चटपटे चोखे अच्छे विकल्प के तौर पर उभरते हैं.

Diabetes रोगियों को होगा दोगुना फायदा, डाइट में शामिल करें ये 4 तरह का चटपटा चोखा
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: डायबिटीज ( Diabetes ) इन दिनों बेहद आम बीमारी है. अमूमन इसे खान-पान से जुड़ी हुई बीमारी भी मानी जाती है. चूंकि इसमें शुगर के लेवेल को बरक़रार रखना बेहद ज़रुरी है, अक्सर कोशिश की जाती हैं कि उन चीज़ों को ही खाया जाए जिनसे शरीर में शुगर लेवल (sugar level) सामान्य रहे. इस लिस्ट में कुछ ऐसी भी चीजे हैं जिनको खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. आप इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए चटपटे चोखे का लुफ़्त उठा सकते हैं. आइए जानते हैं 4 तरह के चोखों के बारे में जिनका आप डायबिटीज में सेवन सकते हैं.

कच्चे केले का चोखा

कच्चा केला पेट की समस्या को दूर करता है. इसका चोखा भी डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इस चोखे में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. 

Health Tips : कमर में हो दर्द तो ट्राय करें ये आसान उपाय

जामुन का चोखा

जी हाँ! जामुन का चोखा भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत मददगार होता है. वह इसलिए क्योंकि यह व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है और फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. यह चोखा मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है.

करेले का चोखा

यह चोखा आसानी से पच जाता है. साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए यह चोखा बहुत लाभदायक है. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी यह बहुत मददगार साबित होता है. 

Summer Food: ये 5 चीजें रोजाना खाएं और गर्मी को दूर भगाएं

आंवले का चोखा

डायबिटीज रोगियों को आंवला बहुत फायदा पहुंचाता है. यह मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने मे भी मदद करता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त आंवला शरीर में इंसुलिन बढ़ाता हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.