trendingNowhindi4027262

Sir Ganga Ram Hospital ने कर दिखाया कमाल, 19 वर्षीय लड़की को मौत के मुंह से निकाला

दिल्ली के Sir Ganga Ram Hospital के डॉक्टरों ने 19 वर्षीय लड़की को जीवनदान दिया है. गम्भीर बीमारी से जूझ रही लड़की को बचाया.

Sir Ganga Ram Hospital ने कर दिखाया कमाल, 19 वर्षीय लड़की को मौत के मुंह से निकाला
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी:  दिल्ली के गंगा राम अस्पताल ( Sir Ganga Ram Hospital ) के डॉक्टरों ने 19 वर्षीय लड़की को जीवन दान दिया है. प्राइमरी पल्मोनरी हाइपरटेंशन ( Pulmonary Hypertension ) जैसी दुर्लभ बीमारी से जूझ रही 19 वर्षीय लड़की को डॉक्टरों ने मौत के मुंह से निकाल लिया है. यह बीमारी इतनी दुर्लभ है कि 10 लाख लोगों में केवल एक या दो में पाई जाती है. 

पूर्वी उत्तर प्रदेश की रहने वाली लड़की को लगातार मितली और धड़कन की तकलीफ, सांस लेने में दिक्कत की शिकायत थी, जिस वजह से उसे स्कूल जाने में भी तकलीफ हो रही थी. जांच में सामने आए लक्षणों के बाद डॉक्टरों ने लड़की का इलाज शुरू किया. जिसका परिणाम यह है कि अब उसकी स्थिति में काफी सुधार दर्ज किया है.

स्थानीय डॉक्टर के पकड़ में नहीं आई बीमारी

शुरुआती दिनों में जब लड़की स्कूल जाने के लिए मना कर रही थी तब उस समय डॉक्टर ने हिचकिचाहट को जिम्मेदार बताया था. मगर हालत में सुधार न आता देख माता-पिता ने गंगा राम अस्पताल में दिखाने का फैसला लिया, जिसके बाद ही बच्ची को मौत के मुंह से निकाल पाना संभव हो पाया. 

क्या आपको भी है सिर दर्द की शिकायत? कहीं Vertigo और Severe myalgia तो नहीं

Pulmonary Hypertension बीमारी क्या होती है?

पल्मोनरी हाइपरटेंशन आपके दिल से फेफड़ों तक जाने वाली धमनियों में हाई ब्लड प्रेशर को कहा जाता है. यह सामान्य हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बिल्कुल अलग होता है. यह आपके फेफड़ों में धमनियों और आपके दिल के दाहिने हिस्से को प्रभावित करता है. 

Monkeypox : जानिए क्या है यह बीमारी और किन लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.