trendingNowhindi4024339

Summer special: खरबूजा खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Summer special: क्या आपको पता है कि खरबूजा खाने से हमारे शरीर को कितना फायदा पहुंचता है? जानने के लिए पढ़ें.

Summer special: खरबूजा खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः गर्मी (Summers)  के बढ़ते तापमान से हर कोई परेशान है. अधितकर राज्यों का तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है. इन दिनों खुद को हाइड्रेट (Hydrated ) रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ, सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. गर्मी के मौसम में खरबूजा (muskmelon) एक लोकप्रिय फल है जो आसानी से मिल जाता है. यह रसदार फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरा होता है. आइए खरबूजा खाने से कौन से फायदे मिलते हैं उनके बारे में जानते हैं. 

दिल को स्वस्थ रखता है खरबूजा

सिर्फ तरबूज नहीं खरबूजा भी गर्मियों में ढेर सारे फायदे पहुंचाता है. इसे खाने से पूरे शरीर को लाभ पहुंचता है. खरबूजा पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है जिससे हृदय स्वस्थ रहता है.

ये भी पढ़ेंः Covid-19: कोरोना से ठीक होने पर 6 महीने तक बना रहता है मौत खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

आंखों के लिए भी अच्छा है 

खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है. मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए भी खरबूजा बहुत फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ेंः Mother Day 2022: मां के थके हुए चेहरे के लिए अपनाएं ये टिप्स, शानदार हो जाएगी त्वचा

पथरी से भी बचाता है खरबूजा

खरबूजा गुर्दे की पथरी को रोकता है. इसमें मौजूद पानी गुर्दे को साफ करने में मदद करती है. पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए भी खरबूजा बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.