Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Acupressure Points: पैरों में ये 3 प्वाइंट को दबाने से ही कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज, जानें कितने दिन में मिलेगा फायदा

डायबिटीज के मरीज हैं और बिना किसी दवाई या डाइट के ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं. इसके लिए आपको पैरों में तीन प्वाइंट्स को दबाना होगा. 

Diabetes Acupressure Points: पैरों में ये 3 प्वाइंट को दबाने से ही कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज, जानें कितने दिन में मिलेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन में खानपान और लाइफस्टाइल की खराब आदतों के कारण डायबिटीज या शुगर (Diabetes) एक आम समस्या बन गई है. यह बीमारी बड़ों से लेकर बच्चों तक देखने को मिलती है. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बंद हो जाता है, जिसके कारण बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है और वो डायबिटीज की चपेट में आ जाता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना बेहद जरूरी हो जाता है. अगर आप भी डायबिटीज से ग्रसित है और मधुमेह को नियंत्रित करना चाहते है तो एक्यूप्रेशर का प्रयोग करके डायबिटीज पर नियंत्रण पा सकते है. आइए जानते हैं कैसे 

पैरों के इन 3 प्वाइंट्स को दबाने से शुगर रहेगा कंट्रोल 

पहला प्वाइंट  

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने पैर के पिंडली की हड्डियों और टखने के ऊपर की चार अंगुलियों के पीछे की साइड में एक प्वाइंट होता है. इस जगह हल्का दबाव बनाते हुए घेरा बनाकर 3 से 5 मिनट दोनों पैरों में घुमाइए. इस एक्सरसाइज को 10 से 12 हफ्ते तक कीजिए.

दूसरा प्वाइंट  

दूसरा प्वाइंट जो कि पैर के निचले हिस्से में मेलीलस से 4 इंच ऊपर होता है. इसे स्टमक-40 एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी कहते है. अगर आप इस प्वाइंट पर रोजाना 3 से 5 मिनट दबाते है तो इससे बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इस तरह डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-Pumpkin Seeds Benefits: शादीशुदा पुरुषों की कमजोरी दूर कर देंगे कद्दू के बीज, ये है 5 फायदे, जान लें खाने का सही तरीका

तीसरा प्वाइंट

तीसरा प्वाइंट यह पैर के अंगूठे और बगल की छोटी उंगली के बीच में होता है. इस बिंदु पर हल्का दबाव बनाकर एंट-क्लॉकवाइज घेरा बनाकर रोजाना 3 से 5 मिनट तक इस एक्सरसाइज को करना है. ऐसा करने से डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति का तनाव कम हो जाता है.

शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय

एक्सपर्ट्स का कहना है कि डायबिटीज के रोगी अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करें तो उनके लिए काफी फायदेमंद होगा. डायबिटीज के मरीज अधिक पानी पिएं. ऐसा करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है और बॉडी हाइड्रेट रहती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement