Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खांसी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जड़ से खत्म हो जाएगी परेशानी

खांसी से हैं परेशान तो घबराइएं नहीं यहां आपको बताते है ऐसे आयुर्वेदिक ड्रिक्स के बारे में जिनके इस्तेमाल करते ही खांसी की समस्या से मिलेगी राहत.

खांसी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जड़ से खत्म हो जाएगी परेशानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनएन हिंदी: सर्दियों का मौसम सर्द हवाएं अपने साथ कई मौसमी बीमारियां लेकर आती है, जिसकी चपेट में आने से ज्यादातर लोग खांसी जुखाम और कफ के शिकार हो जाते हैं. वैसे तो ये कोई बड़ी समस्या नहीं हैं, लेकिन आपकी दिनचर्या से लेकर स्वास्थ्य पर बहुत खराब असर डालता है, लेकिन आपको इन बीमारियों से निपटने के लिए दवाई या अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे भी आयुर्वेद के नुस्खें अपनाकर पुरानी से पुरानी खांसी, जुखाम और कफ को ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो आयुर्वेदि नुस्खें...

खांसी के लिए आयुर्वेदिक उपाय

हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर में रोगाणुरोधक (antiseptic), जीवाणुरोधी (antibacterial), जलन को रोकने की दवा (anti-inflammatory),  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के (antioxidant properties) गुण पाए जाते है. इसके लिए गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी डालकर 10 दिन तक पीने से आपको खांसी से राहत मिल जाएगी. 

अदरक का काढ़ा 

अदरक का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले अदरक के रस को आधा चम्मच निकाल लें फिर आधी चम्मच ही काली मिर्च ले लें, उसके बाद एक बड़ा चम्मच सिरका और शहद मिला लें. फिर इसमें ही दो से तीन चम्मच पानी मिला लें. उसके बाद इसको मिक्स करके छोड़ दे. अब एक छोटी चम्मच ताजा पिसा हुआ अदरक लेकर एक बड़ा चम्मच मेथी का दाना और 7 काली मिर्च मिला लें. अब इन दो कप को तब तक उबाल लें, जब तक ये एक कप ना रह जाए. अब इस काढ़े को तीन से चार बार पीएं.

आयुर्वेदिक काढ़ा

सर्दी से बचाव के लिए एक रामबाण उपाय आयुर्वेदिक काढ़ा है. इसे बनाने के लिए रसोई घर में रखी अजवाइन, जीरा, अदरक और दालचीनी जैसे मसाले लेकर पानी में डाल लें. अब इसे अच्छे से उबाल लें. अब इसे गिलास में कर घूट घूट कर पीने से खांसी और सर्दी खत्म हो जाएगी. 

नमक के पानी से गरारे करें

गुनगुने नमक के पानी से गरारा करने से आपकी खांसी के साथ ही गले की समस्या में भी राहत मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement