Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देगा इन दो चीजों का सेवन, जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

ब्लड शुगर को बढ़ने व डायबिटीज के खतरे को देखते हुए भी इसका सेवन शुरू कर दें. नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा टल जाएगा. 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देगा इन दो चीजों का सेवन, जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय हर चौथा शख्स डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त हो रहा है. इसकी वजह हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल और खानपान है. यही वजह है कि यह बीमारी अब बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि युवा और बच्चों को भी घेरने लगी है. यह बीमारी एक बार होने पर धीरे धीरे शरीर में कई बीमारियों को घर बन जाती है. इसके साथ ही पीढ़ी दर पीढ़ी पर इसका असर पड़ने लगता है. ब्लड शुगर कंट्रोल कर ही इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि दिन की शुरुआत के साथ योग, शारीरिक क्रिया और अच्छा खानपान का सेवन करें. साथ ही कुछ आयुर्वेदिक उपाय कर भी आप डायबिटीज जैसी बीमारी पर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. आयुर्वेद में इस बीमारी को काटने के लिए इन दो जड़ी बुटियों का सेवन असरकारक बताया गया है. आइए जानते हैं 

ये हैं डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज

डायबिटीज को कम करता है आंवला

शरीर में तेजी से बढ़ते डायबिटीज को आप को आंवले के सेवन से कंट्रोल कर सकते है. यह इस से होने वाली गंभीर समस्याओं को भी खत्म कर सकती है. इसके लिए आंवले और हल्दी का इस्तेमाल करें. इनका नियमित सेवर करने से हेल्दी बने रहेंगे.

जाने कैसे करें हल्दी और आंवाले का मिश्रण और सेवन

आंवले का रस निकाल लें. अब 10एमएल आंवले के रस में आधा चम्मच हल्दी पाउडर को मिक्स कर लें. इन दोनों अच्छे से मिश्रण कर सुबह के समय खाली पेट नियमित रूप से सेवन करें. इसके आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे. इसे शुरुआत में लगातार तीन हफ्ते तक खाएं. इसके बाद दो हफ्तों का ब्रेक ले लें. इसके बाद फिर से इसकी शुरुआत करें. इस दौरान आपना डायबिटीज चेक करते रहें. इसके सेवन से आपका डायबिटीज का खतरा टल जाएगा. 

यह भी पढ़ें-Guavas Benefits: सर्दी में अमरूद का सेवन दिल को रखता है स्वस्थ, जानें इसके 5 बड़े फायदे

डायबिटीज का टल जाता है खतरा 

अगर आपको अभी डायबिटीज नहीं और शुगर की बीमारी का खतरा बढ़ रहा है. तब भी आप आंवले और हल्दी ​के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से आप पर बन रहा डायबिटीज और हाई शुगर लेवल का खतरा टल जाएगा. आप इस बीमारी से सुरक्षित रहेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement