Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक फल ऐसा जो करेगा डायबिटीज कंट्रोल, बढ़ा देगा इम्यूनिटी पावर और घटा देगा मोटापा, जानें डिटेल्स

Health Benefits of Grapefruit: आयुर्वैदिक डॉक्टर अर्चना सिन्हा बताती हैं कि चकोतरा दिखने में नींबू जैसा पर आकार में उससे काफी बड़ा होता है. चकोतरा के औषधीय गुण डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है और मोटापा घटाता है. पर इसका सेवन डॉक्टर से परामर्श लेकर करना चाहिए.

Latest News
एक फल ऐसा जो करेगा डायबिटीज कंट्रोल, बढ़ा देगा इम्यूनिटी पावर और घटा देगा मोटापा, जानें डिटेल्स

चकोतरा के औषधीय गुण कई रोगों से दिलाते हैं छुटकारा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना, वजन घटाना और डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो क्या यह एक साथ मुमकिन है? इस सवाल का जवाब है 'हां'. और ये तीनों काम बेहद प्राकृतिक तरीके से होंगे. कोई दवा की जरूरत नहीं, बस एक फल का सेवन नियमित करना है. और ऐसा भी नहीं कि वह फल बहुत महंगा है. आपने अक्सर इसे अपने आसपास बिकते देखा होगा. इस खट्टे-मीठे स्वाद वाले फल का नाम है चकोतरा. उत्तराखंड में यह फल भारी मात्रा में मिलता है.
बिहार के पटना में निजी प्रैक्टिस कर रहीं आयुर्वैदिक डॉक्टर अर्चना सिन्हा बताती हैं कि चकोतरा को अंग्रेजी में Grapefruit कहते हैं. यह संतरे और नींबू के परिवार से संबंध रखता है. चकोतरा दिखने में नींबू जैसा पर आकार में उससे काफी बड़ा होता है. चकोतरा में कई पोषक तत्त्व और औषधीय गुण होते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

चकोतरा के पोषक तत्त्व

डॉक्टर अर्चना सिन्हा ने बताया कि चकोतरा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्त्व होते हैं. अपनी इन खूबियों की वजह से चकोतरा कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है. 

इसे भी पढ़ें : लगातार सीने में दर्द कहीं फेफड़ों में क्लॉटिंग के कारण तो नहीं? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

इम्यूनिटी बढ़ाए

डॉक्टर सिन्हा के मुताबिक, चकोतरा का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट यानी रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ सकती है. दरअसल, इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके सेवन से शरीर कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचा रहता है.

वेट लॉस

चकोतरा के सेवन से मोटापा कम होता है.

डॉ. अर्चना कहती हैं कि वजन कम करने में चकोतरा का रोल महत्त्वपूर्ण है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. नतीजतन बार-बार भूख नहीं लगती. आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और सहज रूप से डायटिंग करने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें : खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

दिल सुरक्षित

चकोतरा में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकती है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है.

डायबिटीज कंट्रोल

चकोतरा का औषधीय गुण डायबिटीज कंट्रोल करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए चकोतरा एक फायदेमंद फल है. दरअसल, यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फल है. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. साथ ही, इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या भी कंट्रोल कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : आपकी ये 5 आदतें बढ़ाती हैं बैक पेन की समस्या, समय रहते दें ध्यान, वरना बढ़ सकती है मुसीबत

पाचन में सुधार

चकोतरा का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement