Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Seeds Benefits: शादीशुदा पुरुषों की कमजोरी दूर कर देंगे कद्दू के बीज, ये है 5 फायदे, जान लें खाने का सही तरीका

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने से लेकर स्टैमिना बूस्टर की तरह शरीर में काम करते हैं कद्दू के बीज. नियमित खाने से मिलते हैं लाभ. 

Latest News
Pumpkin Seeds Benefits: शादीशुदा पुरुषों की कमजोरी दूर कर देंगे कद्दू के बीज, ये है 5 फायदे, जान लें खाने का सही तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोग कद्दू को सब्जी के लिए प्रयोग करते हैं. सब्जी बनाकर इसके बीजों को फेंक देते हैं. आप भी ऐसा ही करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लीजिए, क्योकि कद्दू एक ऐसा सब्जी जो खाने के साथ ही इसके बीज भी बहुत ही फायदा पहुंचाते हैं. खासकर शादीशुदा पुरुषों (Married Man) के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है. इनका नियमित सेवन करने पर यह पुरुषों में शारीरिक कमजोरियों को दूर करने के साथ ही कई फायदे पहुंचाते हैं. 

कद्दू के बीजों में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व 

कद्दू के बीज पोषक और विटामिनों से भरपूर है. इनमें विटामिन बी6, फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, मैग्रीशियम, ​जिंक, विटामिन सी और पोटेशियम पाए जाते हैं. इनमें हार्ट को हेल्दी बनाने से लेकर इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रोग करने की क्षमता होती है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी सही बनाए रखता है.  

कद्दू के बीज खाने के ये हैं लाभ

कद्दू के बीज स्वादिष्ट खाने से लेकर यौन स्वास्थ्य को एक दम फिट रखने बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक रिसर्च में भी इसका दावा किया गया है. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स का दावा है कि कद्दू के बीज खाने से पुरुषों में प्रोस्टेट हेल्द बेहतर होती है. यह हेल्दी हार्मोन्स को बढ़ाता है. इसके साथ ही कद्दू के बीजों का सेवन करने से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में बेहतरीन लाभ होता है. 

​जानिए किस समय करना चाहिए कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू के बीजों को सीधे सुखे खाने की जगह इसे भुन लें और सुबह के नाश्ते में शामिल कर लें. आप इन्हें सोने से पहले भी खा सकते हैं. कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. वहीं नींद की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करना चाहिए. इसे नींद जल्दी आती है. साथ ही इनका सेवन तनाव को भी कम करता है. 

जानें कद्दू के बीज के फायदे

इम्यून सिस्टम को बनाते हैं बेहतर

कद्दू के बीजों का नियमित सेवन करने  से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. यह सर्दी जुखाम, खांसी और अन्य संक्रमणों से शरीर को सुरक्षित रखता है. 

पुरुषों को प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाते हैं कद्दू के बीज 

कद्दू के बीजों में सेलेनियम, जिंक, फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. यह फ्री सेल डैमेज के साथ ही पुरुषों को प्रोस्ट्रेट कैंसर से भी बचाते हैं. 

यह भी पढ़ें-अमेरिका के बाद भारत में मंडराया कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 का खतरा, वैक्सीन लेने वालों पर भी बढ़ा खतरा, जानें इसके लक्षण

एनर्जी लेवल और यौन समस्या में करता है फायदा

कद्दू के बीज का सेवन एनर्जी लेवल (Energy Level) को भी बढ़ाता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाल देता है. यह शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है. यौन समस्याओं से जूझ रहे पुरुषों के लिए रामबाण फायदे पहुंचाता है. इसके खाने से स्टैमिना और स्मर्प क्वालिटी में बहुत ज्यादा सुधार होता है.  

डायबिटीज को भी रखता है कंट्रोल 

कद्दू के बीजों में मिलने वाला फाइबर शरीर में डायबिटीज को बढ़ने नहीं देता है. यह उसे कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement