Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रंगत निखारनी हो या इम्यूनिटी बढ़ानी, हर रोज करें इस पानी का सेवन, दूर हो जाएंगे कई रोग

Raisin Water Health Benefits: किशमिश भिगोकर खाने के फायदे तो आपको पता होंगे, ये भी जान लें कि जिस पानी में किशमिश भिगोई है उसे पीना भी फायदेमंद है.

रंगत निखारनी हो या इम्यूनिटी बढ़ानी, हर रोज करें इस पानी का सेवन, दूर हो जाएंगे कई रोग

Raisins water Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेवों में काजू-बादाम का जिक्र तो अक्सर ही आता है, किशमिश को लोग ज्यादा महत्व नहीं देते. मगर ये जानकर आप हैरान हो सकते हैं कि किशमिश बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है और सिर्फ यही नहीं, इसका पानी पीना भी सेहत को कई जादुई लाभ पहुंचाता है. आयुर्वेद में भी किशमिश के पानी को कई मर्ज की दवा बताया गया है. जानते हैं किशमिश का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में-

बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत सतर्कता बरतने लगे हैं. किशमिश एक ऐसा ड्रायफूट है जिसके फायदे तो आप सभी को पता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई बेस्टसेलर किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आप 10-12 किशमिश हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को बहुत से फायदे होते है. जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

Cholesterol Remedy : हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खा लें ये एक फल, नसों में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशान

गैस-कब्ज सब दूर
पेट की समस्याओं को दूर करने में भी किशमिश का पानी काफी मदद करता है. हर रोज अगर आप किशमिश का पानी पीते हैं तो इससे पेट साफ रहता है. गैस और कब्ज की समस्या दूर होती है.

इम्यूनिटी मजबूत 
हर रोग से लड़ने की ताकत देती है शरीर की इम्यूनिटी. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, वह किसी भी रोग की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं. किशमिश का पानी इम्यूनिटी मजबूत रखने में भी उपयोगी है. किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं. इसमें मौजद एंटीऑक्सीडेंट्स भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होते हैं.

अगर आपको रोजाना माइग्रेन होता है, तो आज से ही इन खाने की चीजों से बनाएं दूरी

आयरन की प्रचुर मात्रा 
यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है यानी हीमोग्लोबिन कम है तो भी आप रोज सवेरे किशमिश का पानी पीना शुरू करें. इससे आपके शरीर में आयरन की प्रचुर मात्रा पहुंचेगी. 

त्वचा के लिए फायदेमंद
किशमिश का पानी पीने से शरीर के सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसका सीधा असर त्वचा पर होता है. इससे रंगत में निखार आता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement