Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आंखों के लिए खाद का काम करेंगे ये बीज, डाइट में करें शामिल तो बढ़ जाएगी Eyesight

Eye Diseases: आंखें कमजोर पड़ने की कई वजहें होती हैं, लेकिन स्क्रीन के रोल को हम कम नहीं बता सकते और न इसका इस्तेमाल बंद कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में हमें अपनी आंखों की सुरक्षा पर ध्यान देना होगा. रहन-सहन के तरीके में बदलाव और बेहतर डाइट आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक साबित हो सकती हैं.

Latest News
आंखों के लिए खाद का काम करेंगे ये बीज, डाइट में करें शामिल तो बढ़ जाएगी Eyesight

बदलती जीवनशैली में आंखों की सेहत का रखें ख्याल.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. अब के दौर में जीवन से अधिकतर काम मोबाइल और कंप्यूटर के जरिए हो रहे हैं. पढ़ाई हो या नौकरी या फिर मनोरंजन - सबके लिए मोबाइल, कंप्यूटर या टीवी ही हमारा माध्यम है. यानी हमारी आंखें किसी न किसी बहाने अधिकतर समय स्क्रीन पर ही टिकी है. जाहिर है इसका असर भी आंखों पर दिखेगा.  
नतीजा है कि अब हर घर आंखों की किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है. आंखें कमजोर (Weak Eyesight) पड़ने की कई वजहें होती हैं, लेकिन स्क्रीन के रोल को हम कम नहीं बता सकते और न इसका इस्तेमाल बंद कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में हमें अपनी आंखों की सुरक्षा पर ध्यान देना होगा. रहन-सहन के तरीके में बदलाव और बेहतर डाइट आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक साबित हो सकती हैं. 

आखों की रोशनी बढ़ाने वाले बीज

स्क्रीन की रोशनी का असर पड़ता है आंखों पर.

डाइट की बात करें तो कुछ बीज (Seeds) ऐसे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने पर आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है. इन बीजों में विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, लुटेन और बीटा कैरोटीन भी होते हैं जो आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

अलसी के बीज (Flaxseeds)

कई तरह से फायदेमंद हैं अलसी के बीज.

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं, आंखों की देखने की शक्ति भी बढ़ती है. अलसी के बीजों को भूनकर खाया जा सकता है या फिर सलाद, सैंडविच और स्मूदी वगैरह में इसे डाल सकते हैं. 

सौंफ के दाने (Fennel Seeds)

सौंफ के दानों से बढ़ती है आंखों की रोशनी.

आंखों के लिए विटामिन ए बहुत फायदेमंद होता है. सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है. जाहिर है कि सौंफ का सेवन भी आखों को फायदा पहुंचा सकता है. रोजाना एक चम्मच सौंफ खाई जाए तो आंखों को विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में मिलगा. सौंफ के सेवन से डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी फूल के बीज भी आंखों की रोशनी के लिए लाभप्रद हैं.

खानपान में सूरजमुखी के बीज शामिल करने से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. सूरजमुखी के फूलों में विटामिन ई की अत्यधिक मात्रा होती है और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. इन बीजों के अलावा, अंडे, बादाम और टमाटर का रस भी विटामिन ई से भरपूर होता है. 

ये फूड्स भी फायदेमंद

ब्रोकली, भिंडी और अखरोट भी बढ़ाते हैं आंखों की रोशनी.

बीजों के अलावा खानपान की ऐसी और भी कई चीजे हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं. इनमें ब्रोकोली भी शामिल है. ब्रोकोली खाने पर आंखों को फायदा पंहुचाने वाले विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और लुटेन शरीर को मिलते हैं. अखरोट का सेवन भी आंखों के लिए अच्छा है. भिंडी भी आंखों के लिए फायदेमंद होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement