Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid की परेशानी हो जाएगी दूर, जीवनशैली में तुरंत करें ये 4 बदलाव

थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो दवाओं के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव भी बेहद जरूरी हैं. इनका असर आपको खुद अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स में नजर आएगा.

Thyroid की परेशानी हो जाएगी दूर, जीवनशैली में तुरंत करें ये 4 बदलाव

Know how to get rid of thyroid problem

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शुगर और बीपी के अलावा एक और समस्या है जिसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं. यह है थायराइड से जुड़ी परेशानियां. थायराइड बीमारी का नाम नहीं है बल्कि गले के पास एक ग्रंथि होती है जिसे थायराइड कहा जाता है. इससे जुड़ी समस्याओं को भी थायराइड ही कहा जाने लगा है. थायराइड नामक यह ग्रंथि हार्मोन का उत्पादन करती है. यह हार्मोन कम या ज्यादा होने पर समस्या होने लगती है. जब हार्मोन का उत्पादन ज्यादा होता है तो शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है. बेशक दवाइयों से थायराइड कंट्रोल हो सकता है, लेकिन जीवनशैली में कुछ आसान से बदलाव करके भी इस पर काबू पाया जा सकता है.

हर रोज व्यायाम
व्यायाम तो स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है ही, थायराइड की समस्या में भी यह मददगार है. अगर आपको थायराइड की समस्या है तो आप रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें. इससे थायराइड ग्रंथि बेहतर तरीके से काम करती है और वजन पर काबू पाने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ेंः Lungs में जमा Cough को दूर करने में कारगर हैं ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

इन सब्जियों का सेवन बंद कर दें
थायराइड की समस्या हो तो अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव जरूर कर लें. इनमें सबसे पहले कुछ सब्जियां खाना बंद करें. मसलन गोभी, फिर चाहे पत्ता गोभी हो फूल गोभी या ब्रोकली. ये सब्जियां शरीर में थायराइड की समस्या को और बढ़ा सकती हैं.

ये चीजें जरूर खाएं
थायराइड की समस्या में ओमेगा-3 काफी मददगार है. ऐसे में अपनी डाइट में सोयाबीन, अंडे और अखरोट जैसी चीजें शामिल करें. इनमें ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है. 

ये भी पढ़ेंः  High Sugar in Morning : सुबह के समय बढ़ रहा ब्लड शुगर तो जान लें कारण, ऐसे करें तुरंत कंट्रोल

प्रोसेस्ड और जंक फूड
अगर आपको थायराइड की समस्या है तो प्रोसेस्ड फूड बिलकुल ना खाएं. हमेशा ताजा बना भोजन ही खाएं. रखा हुआ, तला हुआ खाना बिलकुल भी ना खाएं. इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो थायराइड की समस्या को और बढ़ा देती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement