trendingPhotosDetailhindi4129986

Healthy Leaves: खराब पाचन और तनाव को रखना है दूर? रोज सुबह इस पौधे की पत्तियां चबाने से मिलेगा लाभ  

Healthy Leaves: आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिसकी 3 से 4 पत्तियां खराब पाचन और तनाव जैसी समस्याओं में दवा का काम करती हैं,

आयुर्वेद (Ayurveda)  में कई ऐसे पेड़ और पौधे के बारे में बताया गया है, जिनकी पत्तियों से लेकर छाल तक कई बीमारियों में रामबाण (Ayurveda Remedy) औषधी का काम करते हैं. इनका इस्तेमाल खराब पाचन, डायबिटीज (Diabetes) से लेकर स्ट्रेस जैसी बीमारियों में किया जाता रहा है. आज हम आपको ऐसे ही एक पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिसकी पत्तियां खराब पाचन और तनाव (Stress) जैसी समस्याओं में दवा का काम करती हैं.

दरअसल हम बात कर रहे हैं तुलसी (Tulsi Leaves) की पत्तियों के बारे में. हिंदू धर्म में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया (Benefits of consuming Tulsi Leaves) जाता है, पर ये पत्तियां सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं. रोजाना 3 से 4 पत्तियां चबाने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा...  

 

1.पाचन बेहतर होगा 

पाचन बेहतर होगा 
1/5

तुलसी में मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और रोजाना इसके सेवन से कब्ज और गैस जैसी समस्या नहीं होती है. इतना ही नहीं ये पेट का पीएच लेवल भी संतुलित रखता है. इससे एसिडिटी जैसी परेशानियां नहीं होती हैं. 



2.इम्युनिटी मजबूत होगी

इम्युनिटी मजबूत होगी
2/5

तुलसी के पत्तियों में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. रोजाना इसके सेवन से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं.



3.खांसी-जुकाम में फायदेमंद 

खांसी-जुकाम में फायदेमंद 
3/5

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुणों की वजह से खांसी-जुकाम होने पर जल्दी आराम मिलता है. इसलिए हर किसी को बदलते मौसम में तो तुलसी की पत्तियों का सेवन रोज करना चाहिए. 
 



4.तनाव कम होता है

तनाव कम होता है
4/5

इसके अलावा रोजाना तुलसी की पत्तियों के सेवन से तनाव कम करने में मदद मिलती है. दरअसल, इसमें एडेप्टोजेन पाए जाते हैं और ये तनाव कम करने में मदद करते हैं. इससे नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और बेचैनी- तनाव कम होता है. 



5.ब्लड शुगर कंट्रोल करे

ब्लड शुगर कंट्रोल करे
5/5

तुलसी के पत्ते पैनक्रियाज के लिए काफी फायदेमंद माना जाती हैं और इन्हें खाने से इंसुलिन बनाने में मदद मिलती है. बता दें कि यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूरी है. ऐसे में रोजाना तुलसी के पत्ते खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 



LIVE COVERAGE