trendingPhotosDetailhindi4001571

Britain में Omicron की वजह से आ सकती है Corona की बड़ी लहर, चिंता में हेल्थ एक्सपर्ट्स

LSHTM के वैज्ञानिक विश्लेषण में ब्रिटेन में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों पर चिंता जाहिर की गई है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 12, 2021, 12:26 PM IST

यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन (UK) में कोरोना (Coronavirus) के मामलों में अचानक तेजी आई है. कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ब्रिटेन (Britain) में फैल रहा है.  एक वैज्ञानिक विश्लेषण (Scientific Analysis) में यह बात सामने आई है कि अगर सरकार ने भीड़ (Social Gethrings) पर रोक नहीं लगाई तो ओमिक्रॉन की वजह से जनवरी 2022 में कोरोना संक्रमण की बड़ी लहर दस्तक दे सकती है.

1.ब्रिटेन में बढ़ रहा है ओमिक्रॉन संक्रमण

ब्रिटेन में बढ़ रहा है ओमिक्रॉन संक्रमण
1/6

यह वैज्ञानिक विश्लेषण लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (LSHTM) ने किया है. अगर ऐसे ही ओमिक्रॉन के केस लगातार बढ़ते रहे तो ब्रिटेन में स्थिति बेहद गंभीर होने वाली है. LSHTM के एक शोधकर्ता डॉक्टर निक डेविस (Nick Davies) का कहना है कि जिस तरह से ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं आशंका है कि कहीं कोरोना की एक और बड़ी लहर न आ जाए.



2.डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन है कम खतरनाक

डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन है कम खतरनाक
2/6

नई स्टडी के मुताबिक COVID-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा (Delta) और कोविड (Covid) के दूसरे वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर है. ऐसी संभावना है कि ओमिक्रॉन की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बहुत अधिक न हो.



3.कोविड प्रोटोकॉल अपनाकर रोकी जा सकती है ओमिक्रॉन की रफ्तार

कोविड प्रोटोकॉल अपनाकर रोकी जा सकती है ओमिक्रॉन की रफ्तार
3/6

डॉक्टर रोसन्ना बरनार्ड ने कहा है कि अगर आशावादी नजरिए से देखा जाए तो साल 2022 की शुरुआत में कुछ उपायों को अपनाकर ओमिक्रॉन की लहर पर काबू पाया जा सकता है. जैसे वर्क फ्रॉम होम और दूसरे नियंत्रण उपाय लहर की आशंका को कम कर सकते हैं. अगर ऐसा न हुआ तो हमें कुछ और कड़े प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है. मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और वैक्सीन की बूस्टर डोज बेहद जरूरी हैं लेकिन इन्हें भी पर्याप्त नहीं माना जा सकता है.



4.सार्वजनिक स्थलों पर ब्रिटेन में फेस कवरिंग अनिवार्य

सार्वजनिक स्थलों पर ब्रिटेन में फेस कवरिंग अनिवार्य
4/6

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन की नई रिसर्च को ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है. ब्रिटेन सरकार ने इंग्लैंड के अधिकांश हिस्सों में फेस कवरिंग को अनिवार्य कर दिया है. थिएटर, सिनेमा, पूजा स्थल, संग्रहालय और इनडोर स्पोर्ट स्टेडियम में किसी की एंट्री बिना फेस कवर के नहीं होगी.



5.ब्रिटेन में पहले भी कहर बरपा चुका है कोरोना

ब्रिटेन में पहले भी कहर बरपा चुका है कोरोना
5/6

कोरोना संक्रमण के प्रसार पर सतर्क होते हुए ब्रिटिश प्रशासन ने अगले सप्ताह से ज्यादातर जगहों पर प्रवेश के लिए कोविड-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है. ब्रिटेन में पहले भी कोविड कहर बरपा चुका है.



6.10 जनवरी से बुजुर्गों को तीसरी खुराक

10 जनवरी से बुजुर्गों को तीसरी खुराक
6/6

Co-Win प्लेटफॉर्म पर मौजूदा खाते में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी. कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी.



LIVE COVERAGE