trendingPhotosDetailhindi4021433

Brain Boosters Food: रोज सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 6 फूड, कंप्‍यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग

फिट बॉडी के लिए दिमाग का फिट रहना बेहद जरूरी है. किसी भी काम को करने के लिए आपका दिमाग ही बॉडी को कमांड देता है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 24, 2022, 12:17 PM IST

ऐसे में जरूरी है कि आप बॉडी के साथ-साथ दिमाग का भी खास ख्याल रखें. इसके लिए पोषक तत्वों से भरी डाइट लें. इससे आपका दिमाग तेज होगा साथ ही आपको खूब एनर्जी भी मिलेगी. आइए जानते कि ऐसे कौन-से फूड्स हैं जिन्हें नाश्ते में शामिल कर आप अपनी दिमागी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.

1.अंडा

अंडा
1/5

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें विटामिन बी-6 और बी-12 भी पाया जाता है. दिमाग को बूस्ट करने के लिए सुबह-सुबह अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 
 



2.संतरा

संतरा
2/5

आप अपनी डाइट में संतरे को भी शामिल कर सकते हैं. संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. ये दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है. साथ ही इससे आपको खूब एनर्जी भी मिलेगी.
 



3.अखरोट और बादाम

अखरोट और बादाम
3/5

अखरोट और बादाम जैसे मेवे ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से लड़ते हैं और ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं . 
 



4.कॉफी

कॉफी
4/5

आप सुबह के नाश्ते में कॉफी को भी शामिल कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे दिमागी सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे दिमाग की अलर्टनेस तेज होती है और आप बेहतर तरीके से ध्यान केन्द्रित कर पाते हैं. 
 



5.हल्दी

हल्दी
5/5

हल्दी बीमारियां कम करने के साथ-साथ दिमाग को तेज करने में भी मदद करती है. ये ब्रेन सेल्स को बेहतर करने में भी सहायक है. इसके साथ ही हल्दी के सेवन से याददाश्त भी तेज होती है. इसे भी आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 



LIVE COVERAGE