trendingPhotosDetailhindi4129891

120/80 mmhg से पार हो जाए BP तो इन नेचुरल तरीकों से करें नॉर्मल, Heart Attack से बच जाएंगे

Natural Ways to Control BP: अगर लंबे समय तक BP को कंट्रोल न किया जाए तो दिल को नुकसान पहुंच सकता है. इससे  स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. आप इन 5 नेचुरल तरीकों से इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.  

जीवनशैली की गलत (Bad Lifestyle) आदतें, खराब खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण आजकल लोग तेजी से ब्लड प्रेशर (Blood Presure)  की चपेट में आ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक हेल्दी इंसान का ब्लड प्रेशर 120/80 mmhg होना (Blood Presure Normal Range) चाहिए. बीपी (BP) अगर इससे कम होता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर (Low BP) कहा जाता है और इससे ज्यादा होने पर हाई ब्लड (High BP) प्रेशर कहलाता है. 

बता दें कि इस साइलेंट किलर बीमारी को अगर लंबे समय तक कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल (Heart) को नुकसान पहुंच सकता है. इससे  स्ट्रोक और हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है. आप इन 5 नेचुरल तरीकों से (5 Natural Ways to Control BP) इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.  

1.हेल्दी डाइट लें 

हेल्दी डाइट लें 
1/5

ब्लड प्रेशर को हेल्दी डाइट से नॉर्मल रखा जा सकता है, इसके लिए डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें. 



2.नमक कम खाएं

नमक कम खाएं
2/5

नमक ज्यादा खाने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है. इसलिए डाइट में नमक का सेवन कम करें. बता दें कि हेल्दी इंसान को रोजाना 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. 
 



3.फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं 

फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं 
3/5

रेगुलर एक्सरसाइज करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और बीपी नॉर्मल होता है. ऐसे में रोजाना कम से कम 30 मिनट तक मध्यम तीव्रता वाली एक्सरसाइज जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना या तैराकी हर किसी को करना चाहिए. 



4.तनाव कम लें 

तनाव कम लें 
4/5

हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा और मुख्य कारण है तनाव, बता दें कि तनाव में रहने से बीपी नॉर्मल नहीं होता. इसलिए तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन करें और शारीरिक गतिविधि करते रहें. 



5.स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग न करें
5/5

स्मोकिंग करने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है और हाई बीपी समय के साथ रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में धूम्रपान छोड़ने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और बीपी नॉर्मल होता है. 



LIVE COVERAGE