trendingPhotosDetailhindi4130060

Cold-Cough और गले की खराश का रामबाण इलाज है ये लड्डू, घर पर ऐसे करें तैयार

Ginger Ladoo Recipe: आज हम आपको एक ऐसे स्पेशल लड्डू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रख सकते हैं. इससे सर्दी-खांसी और गले की खराश से भी आराम मिलेगा...

इन दिनों मौसमी बीमारियों का खतरा लोगों में तेजी से बढ़ रहा है, बदलते मौसम में सर्दी-खांसी (Cold And Cough) और गले में खराश होना आम है. दरअसल, जब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता  (Immunity) कमजोर हो जाती है, तो गले की खराश, सर्दी और खांसी जैसी समस्याएं आसानी से अपनी चपेट में ले लेती हैं. इसलिए बदलते मौसम में इम्यूनिटी (Immunity Booster Ladoo) को मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स कई चीजों के सेवन की सलाह देते हैं. हालांकि, पसंद न आने के कारण ज्यादातर लोग ऐसी चीजों को (Ginger Ladoo) डाइट में शामिल नहीं करते हैं... 

आज हम आपको एक ऐसे स्पेशल लड्डू (Ginger Laddu Recipe) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रख सकते हैं. इतना ही नहीं इसे आप आसानी से घर पर तैयार भी कर सकते हैं.

1.अदरक के लड्डू 

अदरक के लड्डू 
1/5

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अदरक के लड्डू के बारे में. अदरक सर्दी-खांसी जैसी अन्य कई समस्याओं में रामबाण औषधी का काम करता है. आयुर्वेद में सालों से इसका इस्तेमाल तरह-तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. हालांकि सीधे तौर पर अदरक का सेवन भी नहीं किया जा सकता है. इसलिए आज हम आपके लिए अदरक के लड्डू की रेसिपी लेकर आए हैं.  



2.अदरक के लड्डू के लिए सामग्री

अदरक के लड्डू के लिए सामग्री
2/5

इसके लिए 250 ग्राम रेशेदार अदरक, 250 ग्राम गुड़, 1 कप देसी घी, 100 ग्राम खजूर, डेढ़ कप गेहूं का आटा, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप कद्दू के बीज, आधा कप सूरजमुखी के बीज पहले ही अलग रख लें. आगे जानें इस स्पेशल लड्डू को बनाने का तरीका...अदरक का लड्डू बनाने की विधि:
 



3.पहला स्टेप

पहला स्टेप
3/5

सबसे पहले 100 ग्राम खजूर को रात में पानी में भिगोकर रख दें. सुबह पहले अदरक को पानी कद्दूकस कर लें. फिर एक पैन  में 3 चम्मच घी डालें जब घी गर्म हो जाए तब उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और ब्राउन होने तक भून लें. फिर एक बर्तन में निकालें. इसके बाद पैन में 2 चमच्च घी डालें और उसमें बादाम, काजू, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज डालकर सुनहरा होने तक भूनें. फिर एक बतर्न में निकाल लें.  



4.दूसरा स्टेप

दूसरा स्टेप
4/5

भिगोये हुए खजूर से बीज निकालकर मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर पैन में आधा कप घी डालें और गर्म होने पर उसमें गेहूं का आटा डालकर सुनहरा होने तक भूनें, फिर बर्तन में निकाल लें. फिर इसी पैन में गुड़ डालें और हल्की आंच पर मेल्ट होने दें, इसमें आधा कप पानी भी डालें.  गुड़ के मेल्ट हो जाने पर उसमें खजूर का पेस्ट डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें.  
 



5.तीसरा स्टेप 

तीसरा स्टेप 
5/5

इसके बाद जब गुड़ की एकदम पिघल जाए तब इसमें अदरक, गेहूं का आटा और ड्राईफ्रूट डालें और  इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिला लें.  इसके बाद कुछ समय बाद गैस बंद कर दें. फिर जब ये मिश्रण ठंड हो जाए तो फिर इसके लड्डू बनाकर रख लें. इनका सेवन आप 15 से 20 दिनों तक कर सकते हैं. इसके सेवन से कई गंभीर समस्याएं दूर होंगी.   



LIVE COVERAGE