trendingPhotosDetailhindi4129391

Lunch में खा लें ये स्पेशल चटनी, शाम तक High Blood Sugar हो जाएगा डाउन

Blood Sugar Lowering Chutney: अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो डाइट में ये स्पेशल चटनी जरूर शामिल करें.

डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है. ऐसे में शुगर लेवल को कंट्रोल (High Blood Sugar) में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज कई तरह के घरेलू और आयुर्वेदिक (Diabetes Remedy) उपायों का सहारा लेते हैं. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और अपना शुगर लेवल (Sugar) कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो डाइट में ये स्पेशल चटनी (Special Chutney) जरूर शामिल करें..

अगर आप इस स्पेशल चटनी को लंच (Chutney For Lunch) में खाएंगे तो शाम तक आपका ब्लड शुगर लेवल पूरी तरह से नाॅमर्ल हो (Chutney For Diabetes Patients) जाएगा. आइए जानते हैं इस स्पेशल चटनी के बारे में और क्या है इसे बनाने का (Chutney Recipe) आसान तरीका... 

1.आंवला और लहसुन की चटनी 

आंवला और लहसुन की चटनी 
1/5

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आंवला और लहसुन की चटनी के बारे में. बता दें कि आंवला और लहसुन की मदद से तैयार ये चटनी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शुगर को भी कंट्रोल रखने में मदद करती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में इस स्पेशल चटनी को शामिल कर लेना चाहिए.



2.Diabetes में आंवला के फायदे

Diabetes में आंवला के फायदे
2/5

बता दें कि आंवला में क्रोमियम की मौजूदगी होती है, जो कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को बेहतर करता है और शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. इसके सेवन से डायबिटीज मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 



3.Diebetes में लहसुन के फायदे

Diebetes में लहसुन के फायदे
3/5

वहीं लहसुन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसकी मदद से एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 



4.आंवला और लहसुन की चटनी बनाने की सामग्री

आंवला और लहसुन की चटनी बनाने की सामग्री
4/5

घर पर इस चटनी को बनाना बहुत ही आसान है, कम समय में आप आसानी से इस स्पेशल चटनी को बना सकते हैं. इस चटनी को बनाने के लिए 2 से 3 कली लहसुन,  से 2 बीज निकाले हुए आंवला, मिर्च - 1 से 2 और नमक की जरूरत पड़ेगी.  



5.जान लें बनाने की विधि 

जान लें बनाने की विधि 
5/5

अब सबसे पहले मिक्सर जार में सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से पीस लें और फिर इसमें नमक और हल्का सा सरसों तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें. आपकी स्पेशल चटनी बनकर तैयार है. इसे आप खाने में शामिल कर सकते हैं. 



LIVE COVERAGE