trendingPhotosDetailhindi4039588

Cholesterol Control Tips: रसोई में रखी ये चीजें दूर कर देंगी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने या खराब होने से व्यक्ति की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के उपाय बेहद आसान हैं.

Cholesterol Control Tips- आजकल की तनावपूर्ण दिनचर्या के कारण हमारा शरीर कई प्रकार की समस्याओं से घिर जाता है. ऐसे में ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. कोलेस्ट्रोल की समस्या (High Cholesterol level) उसी का एक हिस्सा है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने या खराब होने से व्यक्ति की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से ही कई लोग दिल की बीमारियों की चपेट में लगातार आ रहे हैं. इस बीमारी के कई कारण हैं, लेकिन कुछ उपायों का पालन करने से इस गंभीर बीमारी को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Cholesterol level Control).

1.कोलेस्ट्रॉल के मुख्य कारण

कोलेस्ट्रॉल के मुख्य कारण
1/5

बात करें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के मुख्य कारणों की तो इसमें सबसे पहले है तनाव का लगातार बढ़ते रहना. इस वजह से यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है. इसके साथ जो व्यक्ति प्रतिदिन शराब का सेवन करता है उसके लिए भी कोलेस्ट्रॉल हाई रहने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही जंक फूड और परिवार में इस समस्या का होना भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है.



2.कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए करें लहसुन का सेवन

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए करें लहसुन का सेवन
2/5

कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए लहसुन बहुत ही कारगर उपाय है. इसमें एलिसिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो हार्ट को साफ करने के लिए बहुत ही कारगर माना गया है. रोजाना खाली पेट तीन से चार लहसुन की कली खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में लाया जा सकता है. 



3.अखरोट भी कर सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य

अखरोट भी कर सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य
3/5

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए अखरोट को किसी से कम नहीं समझना चाहिए. यह ब्लड वेसल्स में जमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इसलिए अपनी डाइट में रोजाना अखरोट के सेवन को शामिल जरूर करें.



4.ओट्स का करें सेवन

ओट्स का करें सेवन
4/5

ओट्स का सेवन करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं. यह न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि मोटापे में भी कमी लाता है. इसमें ग्लूकोन नामक तत्व पाया जाता है जो इस बीमारी पर बहुत कारगर होता है. इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए नाश्ते में ओट्स का सेवन जरूर करें.



5.दूध के साथ करें इस पोषक तत्व का सेवन

दूध के साथ करें इस पोषक तत्व का सेवन
5/5

कई प्रकार के विटामिन से युक्त अलसी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में बहुत ही सहायक मानी गई है. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसे आप रोजाना एक गिलास गर्म पानी या दूध के साथ खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इं स्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE