trendingPhotosDetailhindi4037956

Cleaning Veins Blockage: हर नस को खोल देंगे ये Food Items, ब्‍लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

Remedies to Open Blockage in Veins: नसों में ब्‍लॉकेज होना जानलेवा होता है. यह दिल की समस्या को भी बढ़ा सकता है. अगर आप इस समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए जो इन ब्‍लॉकेज को खोल सकती हैं.

यहां आपको एनसीबीआई (NCBI) की रिपोर्ट में रिकमेंड कि‍ए गए उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो नसों की ब्‍लॉकेज यानी हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं.  नसों की ब्लॉकेज कई बीमारियों की वजह बन सकती है. इन बीमारियों में दिल के दौड़े का खतरा प्रमुख है.   

1.नसों की ब्‍लॉकेज खोलकर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ा देंगे ये फूड्स

नसों की ब्‍लॉकेज खोलकर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ा देंगे ये फूड्स
1/8

How To Open blocked heart arteries: नसों या धमिनियां तब ब्लॉक होती हैं, जब उसमें फैट जमा होने लगता है. फैट के कारण नसें सख्‍त हो जाती है और उसमें सूजन भी जाती है. ऐसे में ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है और तमाम बीमारियों का खतरा पैदा होता है. 



2.तेल-घी और प्रॉसेस्‍ड फूड से करें तौबा

तेल-घी और प्रॉसेस्‍ड फूड से करें तौबा
2/8

फ्राइड फूड, प्रोसेस्ड फूड, केक, नमकीन, तेल, मक्खन जैसी चीजें नसों में फैट जमा का खतरा होता है. ये चीजें हाई कोलेस्‍ट्रॉल का कारण बनती हैं और कोलेस्‍ट्रॉल ही नसों को ब्‍लॉक कर हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक के लिए जिम्‍मेदार होता है.
 



3.कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा

कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा
3/8

नसों का बंद, ब्लॉक या जाम होना (Blocked arteries)  एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) कहलाता है और ये कोरोनरी हार्ट डिजीज सहित स्ट्रोक या हार्ट अटैक जोखिम बढ़ता है. कुछ फूड जहां इस बीमारी को बढ़ा देते हैं, वहीं कुछ फूड नसों की ब्‍लॉकेज को खोल देते हैं. तो चलिए जानें कि एनसीबीआई (NCBI) की रिपोर्ट किन फूड को खाने का रिकमेंडेशन करती है.



4.लहसुन

लहसुन
4/8

एनसीबीआई (NCBI) की रिपोर्ट में लहसुन को सुपरफूड बताया गया है. लहसुन में मौजूद ऑर्गोसल्फर नसों की सूजन, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम  करने में मदद होता है. वहीं नसों की ब्‍लॉकेज को कम करने के लिए खट्टे फल, बेरीज, फैटी फिश, फलियां, अवोकेडो, ग्रीन टी आदि पीने की सलाह भी दी गई है.



5.टमाटर

टमाटर
5/8

लाइकोपीन युक्‍त टमाटर हाई कोलेस्‍ट्रॉल में दवा की तरह काम करता है. ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. रोज टमाटर खाने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

 



6.ड्राई फ्रूटस

ड्राई फ्रूटस
6/8

आपके घर में मौजूद कुुछड्राई फ्रूटस जैसे अखरोट और बादाम ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मददगार होते हैं. ये नसों की सूजन कम करते हैं. नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से बंद धमनियों को को खोलने और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.



7.हरी पत्‍तेदार सब्जियां

हरी पत्‍तेदार सब्जियां
7/8

मेथी, पालक, ब्रोकली, पत्तागोभी जैसी कई पत्तेदार सब्जियां धमनियों की वसा कम करती हैं. साथ ही ये नसों की दीवार की सख्‍ती दूर कर उसे नर्म बनती हैं और सूज कम करती हैं. ये चीजें ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं.



8.सीड्स

सीड्स
8/8

फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स ऐसे हेल्‍दी बीज हैं जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरे होते हैं और ये दोनों ही ब्‍लड में जमी वसा को पिघलाने का काम करते हैं. ये हार्ट रेट को सही कर इंसुलिन लेवल में सुधार करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE