trendingPhotosDetailhindi4024935

Summer Food: ये 5 चीजें रोजाना खाएं और गर्मी को दूर भगाएं

गर्मी के इस मौसम में खान-पान ऐसा होना चाहिए जो कि शरीर को ठंडा रखे.

इस बार गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. अप्रैल और मई में जिस तरह से तापमान बढ़ रहा है, उसे लेकर अभी से लोगों को जून के मौसम की चिंता सताने लगी है. मौसम विभाग की तरफ से भी लगातार गर्मी का प्रकोप और बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया जा रहा है. इस स्थिति में सेहत को लेकर भी सतर्क रहना जरूरी हो जाता है. इसके लिए सबसे अहम उपाय है खान-पान का ध्यान रखना. 

1.छाछ

छाछ
1/5


कुछ लोग तो 12 महीने खाने के साथ छाछ पीते हैं, मगर खास तौर पर गर्मी के मौसम में छाछ को काफी फायदेमंद बताया गया है. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत ही अच्छी होती है. इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में चुस्ती लाता है. पाचन में मददगार होता है. गर्मी में दोपहर के भोजन के साथ छाछ को जरूर शामिल करें.
 



2.नारियल पानी

नारियल पानी
2/5


गर्मी में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. ऐसे में नारियल पानी काफी कारगर है. इसे पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधरता है. नारियल पानी से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. इसमें कैल्शियम, क्लोराइड और पोटेशियम पाया जाता है. पीने से पहले ये ध्यान रखें कि नारियल पानी नॉर्मल टेम्परेचर पर ही हो.



3.खीरे

खीरे
3/5


कहा जाता है रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा. खासतौर पर गर्मी के मौसम में तो ये बात एकदम सच साबित होती है. गर्मी दूर भगाने से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने तक खीरे के कई लाभ हैं. सबसे बड़ी बात यही है कि इसमें 80 प्रतिशत तक पानी होता है. ऐस में इसका सेवन डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है. ये गैस, एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या को भी दूर करता है. गर्मी के इस मौसम में हर रोज एक प्लेट खीरे का सलाद जरूर लें.
 



4.आम

आम
4/5


अब आम को फलों का राजा कहा जाता है तो इसमें कुछ तो खास बात होगी ही. गर्मी के मौसम में आने वाला यह फल कई गुणों से भरपूर है. जिस तरह की हीटवेव का कहर इन दिनों सामने आ रहा है, उसमें आम काफी फलदायी है. आम पना पीने से लू लगने का खतरा कम होता है.इसके अलावा आम में फाइबर और विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर रोज आम पना या आम का सेवन करना भी ना भूलें.



5.तरबूज

तरबूज
5/5


गर्मी में आने वाला यह फल भी पानी की कमी को पूरा करता है. इसमें सोडियम, पोटेशियम औऱ विटामिन बी पाया जाता है. इसके साथ ही यह वजन कम करने में मददगार भी है. इसमें भरपूर फाइबर होता है इसलिए यह पाचन की समस्या को भी दुरुस्त करता है. इसका सेवन भी गर्मी से लड़ाई में काफी मददगार है.



LIVE COVERAGE