trendingPhotosDetailhindi4078887

Body Building and Fitness Tips: Gym जाने से भी नहीं बन रही बॉडी तो अपनाएं ये 6 Tips, एक हफ्ते के अंदर दिखने लगेगा असर

Body Building and Fitness Tips: Arnold से लेकर John Abraham तक Fitness के लिए सब फॉलो करते हैं ये 6 टिप्स जिन्हें अपनाकर आप भी पा सकते हैं मनचाही बॉडी

डीएनए हिंदी: आज के समय में अच्छी फिगर या बॉडी की चाहत किसे नहीं होती? आज पुरुष हो या महिला, जिम जाना कसरत करना दोनों की ही लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है. जिम में एक ओर जहां लड़के 6 पैक एब्स और बिग बाइसेप्स के लिए कड़ी मेहनत करते नजर आते हैं तो कई लड़किया अपने टमी फैट के रिड्यूस करने के लिए पसीना बहाते हुए. बावजूद इन सबके कभी-कभी दोनों ही लोगों को मनचाही बॉडी नहीं मिल पाती और निराश होकर कुछ लोग स्टेरॉयड का साथ अपना लेते हैं तो कुछ जिम ही छोड़ देते हैं. आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपके साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर कर रहें हैं जिसे बड़े से बड़ा एथलीट अपनाता है. इन टिप्स को सही से फॉलो करने से आपको यकीनन फायदा होगा.

1. Set your Goal first

 Set your Goal first
1/6

हर किसी के लिए मनचाही बॉडी के मायने अलग होते हैं किसी को स्लिम चाहिए तो किसी को बिग मसल्स वाली बल्की बॉडी. इसलिए आप पहले तय करें आपको कैसी बॉडी चाहिए.



2.Test your BMI

Test your BMI
2/6

BMI जिसे Body mass index भी कहते हैं बताता है कि आपकी हाइट के अनुरूप आपके शरीर के लिए कितना वजन सही रहेगा. BMI ये भी बताता है कि मौजूदा शरीर में फैट, मसल्स और वॉटर कितनी मात्रा में है. इसे आप अपने नजदीकी हेल्थकेयर क्लीनिक में जाकर टेस्ट करा सकते हैं.



3.Set your daily work and routine

Set your daily work and routine
3/6

अगर आप जॉब करते हैं तो आपको जरूरत है अपनी रूटीन को 8x8x8 फॉर्मूला मे फिट करने की जरूरत है. इसमें दिन के 24 घंटों को तीन भागों में बांटा गया है. पहले 8 घंटे का मतलब नींद, दूसरे 8 का मतलब 8 घंटे काम और बाकि के बचे 8 घंटों को आप अपनी जरूरत के अनुसार बांट सकते हैं जैसे 2 घंटे जिम, 2 घंटे फैमली टाईम 4 घंटे बाकी दूसरे कामों में आदि-आदि.



4.Six day Workout one day rest

Six day Workout one day rest
4/6

एक हफ्ते में 7 दिन होते हैं लेकिन आपको केवल 6 दिन ही एक्सरसाइज करनी है बाकि का एक दिन बॉडी को रिलेक्स करने के लिए देना है ताकि अगले हफ्ते के लिए आपकी बॉडी अच्छे से रिकवर हो सके.
 



5.Make Workout or Exercise Plan

Make Workout or Exercise Plan
5/6

लोग अक्सर गलती करते हैं जब वे एक ही दिन में दो बड़े मसल्स( यानी चेस्ट और बैक या फिर बैक या लेग) को हिट करते हैं. ऐसे में आपकी बॉडी को रिकवर होने में ज्यादा समय लगता है और आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता. अगर आपकी जॉब काफी फिजिकल एक्टिवी वाली है तो हमारी सलाह रहेगी कि आप रोजाना एक मसल पार्ट की एक्सरसाइज करें और अगर आपकी जॉब में फिजिकल एक्टिविटी कम होती है तो आप एक दिन में दो मसल पार्ट की एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे Back-Biceps, Chest-Shoulder, Leg-triceps, Biceps-Abs.



6.Suitable Diet Chart is Indeed for Body

Suitable Diet Chart is Indeed for Body
6/6

अक्सर लोग यही गलती करते हैं कि उन्हें मालूम ही नहीं होता कि उन्हें खाना क्या है और कितनी मात्रा में. अगर आपकी बॉडी में फैट ज्यादा है तो आप वैटी चीजें कम खाएं और डाइट में हाई फाइबर और प्रोटीन वाली चीजों का सेवन बढ़ाएं. हाई फाइबर आपके शरीर में फैट को काटने और कम करने में मदद करता है और प्रोटीन मसल्स को मजबूत करने और रिकवरी करने में मदद करता है. याद रहे आपकी मनचाही बॉडी को पाने में आपका वर्कआउट 30% और डाइट 70% काम करती है .



LIVE COVERAGE