trendingPhotosDetailhindi4020479

World Liver Day 2022: लीवर को हेल्दी रखने के लिए आपको करना चाहिए ये सारे काम

World Liver Day दुनिया भर में 19 अप्रैल को मनाया जाता है. लीवर को हेल्दी रखने के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 18, 2022, 12:43 PM IST

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में 19 अप्रैल को वर्ल्ड लीवर डे (World Liver Day 2022) मनाया जाता है. विश्व में लीवर को हेल्दी रखने और इससे संबंधी बीमारियों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन (World Liver Day) को मनाया जाता है. 
मानव शरीर में मस्तिष्क के बाद लीवर ही दूसरा सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंग है. पाचन तंत्र को ठीक रखने में लीवर सबसे अहम भूमिका निभाता है. आप जो कुछ भी खाते या जो आपकी दिनचर्या है उसका असर लीवर पर भी पड़ता है, इसलिए इस अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके सही से काम न करने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. जानते हैं कैसे हम लिवर (Healthy Liver) को स्वस्थ रख सकते हैं?

1.अच्छे खान-पान की आदत अपनाएं

अच्छे खान-पान की आदत अपनाएं
1/5

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे खान-पान (Healthy Diet) की आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. साबुत अनाज, ताजे फल, सब्जियां, ओट्स और ब्राउन राइस का सेवन आपके लीवर को स्वस्थ रखेगा.



2.खाने के साथ सलाद की मात्रा बढ़ाएं

खाने के साथ सलाद की मात्रा बढ़ाएं
2/5

सभी मौसम में सलाद खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनमें प्रोटीन, फाइबर (Protein and Fibre) जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसलिए लीवर को स्वस्थ रखने के लिए मौसमी सलाद का सेवन जरूर करें.



3.जरूरत से अधिक न खाएं

जरूरत से अधिक न खाएं
3/5

कई बार लोग जरूरत से अधिक खा (Overeating) लेते हैं, जिससे उनके पाचन तंत्र में समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसलिए जानकार यह सलाह देते हैं कि भोजन को सीमित मात्रा में करें, इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा और लीवर पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.



4.प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें

प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें
4/5

अपने डाइट प्लान में प्रोटीन (Protein Intake) वाले खाद्य पदार्थ की मात्रा को बढ़ा दें. इनमें दाल, सोयाबीन, दही और अंडे एक अच्छा विकल्प है. ऐसा करने से अपका लीवर स्वस्थ रहेगा. 



5.ऐसा करने से बचें

ऐसा करने से बचें
5/5

खाना खाते समय अधिक मात्रा में नमक या चीनी (Salt and Sugar) का प्रयोग ना करें. साथ ही फास्ट फूड या तले हुए खाने को अधिक खाने से बचें. यह सभी आपके लीवर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.



LIVE COVERAGE