Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blockage in Blood: ये हरी सब्‍जी नहीं होने देगी ब्लड क्लॉटिंग, Stroke-Heart Attack का जोखिम होगा कम

Heart attack- Stroke Prevention Tips: स्‍ट्रोक या हार्ट अटैक का कारण ब्‍लड में क्‍लॉटिंग बनता है. कई बार हम बाहर से स्‍वस्‍थ नजर आते हैं लेकिन अंदर ही अंदर ब्‍लड में क्‍लॉटिंग हो रही होती है. खास कर जिन लोगों को हाई कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड थिकनेस की समस्‍या रही हो या जिन्‍हें कोविड रहा हो उनमें ब्‍लड में क्‍लॉटिंग की दिक्‍कत होने की संभावना ज्‍यादा होती र्है.

Latest News
Blockage in Blood: ये हरी सब्‍जी नहीं होने देगी ब्लड क्लॉटिंग, Stroke-Heart Attack का जोखिम होगा कम

10 रुपये की ये सब्जी खून में थक्के बनने ही नही देगी, हाई कोलेस्‍ट्रॉल होगा कम 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए‍ हिंदी: अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपके ब्‍लड में थक्‍के को बनने से रोके और ब्‍लड को गाढ़ा न होने दे. स्‍ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के हिस्से में रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती और हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्‍ट तब होता है जब हार्ट तग आने वाले ब्‍लड में ब्‍लाकेज होती है. दोनों ही स्थितियां अचानक ही होती हैं. दोनो ही स्थितियों में मौत की संभावना बनी रहती है. 

अगर आप ब्‍लड में वसा और थक्‍के बनने से रोकना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में पोटेशियम की मात्रा बढानी होगी. यहां आपकेा एक ऐसी सब्‍जी के बारे में बताएंगे जो आपकी रोज की डाइट का अगर हिस्‍सा बन जाए तो ब्‍लड रिलेटेड कई दिक्‍कते आपकी दूर हो जाएंगी. 

यह भी पढ़ें: ग्रीन टी और पाइनएप्पल जूस हैं सुपर ड्रिंक, इनके साथ पीजिए यह भी

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पालक को ब्‍लड में क्‍लॉटिंग को रोकने में बहुत प्रभावी बताता है. एसोसिएशन के अनुसार पालक में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन के और आयरन सहित कई पोषक तत्व और विटामिन होते हैं. ये पोषक तत्‍वों का पावरहाउस है और स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक को रोकने का सबसे बड़ी दवा भी है. 

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हरी पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन बी फोलेट उच्च रक्तचाप वाले लोगों में स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है. इसमें पालक नंबर वन पर है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, जिन लोगों ने उच्च मात्रा में पोटेशियम का सेवन करते हैं उनमें इस्केमिक स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने की संभावना कम होती है. 

शोध में पाया गया था कि स्‍ट्रोक आने के पीछे पोटेशियम की कमी जिम्‍मेदार थी. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार भी पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को को लचीला बनाने के साथ उन पर पड़ने वाले दबाव को कम करता है. साथ ही ये सोडियम को कम करके बीपी को लो करता है. 

यह भी पढ़ें: Cupping therapy: जोड़ाें के दर्द और जकड़न को दूर करती है कपिंग थैरेपी 

पालक का एक और हिस्सा जो स्ट्रोक होने की संभावना को कम कर सकता है वह है मैग्नीशियम. एक कप उबले हुए पालक में लगभग 157 मिलीग्राम खनिज होता है, जो बैलेंस डाइट का करीब आधा हिस्‍सा होता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार पालक में फाइबर बहुत होता है इसलिए ये स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक और कोलेस्‍ट्रॉल के साथ डायबिटीज में भी बहुत कारकर साबित होता है. पालक में प्रति 100 ग्राम सर्विंग में लगभग 2.4 ग्राम फाइबर होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement