Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Signs Symptoms: ये 10 लक्षण हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, अनदेखा करना जान पर पड़ सकता है भारी

डायबिटीज बहुत ही घातक बीमारी है. इसकी वजह ब्लड शुगर लेवल का बहुत ज्यादा हाई और लो होना है. इसे समय रहते कंट्रोल करने पर डायबिटीज जैसी बीमारी से बच सकते हैं. हालांकि इसके कुछ संकेत पहले ही दिख जाते हैं,​ जिन्हें पहचानकर काबू पाया जा सकता है. 

Latest News
Diabetes Signs Symptoms: ये 10 लक्षण हैं हाई ब्लड शुगर के संके��त, अनदेखा करना जान पर पड़ सकता है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Signs And Symptoms) डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो एक बार घर करते ही हमेशा के लिए बनी रहती है. इसकी एक वजह बहुत ज्यादा मीठा खाना भी है. कोई भी व्यक्ति जब बहुत ज्यादा मीठा खाता है तो अगले 45 मिटन तक बॉडी का ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है. यह अगले दो घंटे में नॉर्मल हो जाता है, लेकिन डायबिटीज मरीजों के साथ ऐसा नहीं होता. डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में ब्लड शुगर के स्पाइक होते ही यह आसानी से सामान्य नहीं होता. इसमें व्यक्ति की हेल्थ संबंधित समस्याएं बढ़ जाती हैं. शरीर में कई खतरे के अलार्म की तरह कुछ लक्षण भी दिखाई देते हैं. 

अगर डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति हाई शुगर होने पर इन लक्षणों की पहचान कर ले तो डॉक्टर से परामर्श लेकर इस खतरे से बचा जा सकता है. दवाई व कुछ घरेलू उपायों से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्लड शुगर की वजह से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को मौके रहते काबू किया जाता है. हालांकि ब्लड शुगर का हाई लेवल बेहद भयानक स्थिति पैदा कर सकता है. यह बहुत ही घातक होता है. आइए जानते हैं वो संकेत और लक्षण, जो ब्लड शुगर हाई होने पर करते हैं अलार्म का काम...

आपकी ये 5 आदतें दिमाग को कर रही हैं डैमेज, जल्द नहीं बदली तो मेंटल के साथ खराब हो जाएगी फिजिकल हेल्थ

हर समय थकान

हर समय थकान और दर्द रहती है तो इसकी एक वजह ब्लड शुगर का हाई लेवल हो सकती है. यह अक्सर कुछ ज्यादा मीठा या फिर ग्लाइसेमिक इंडेक्स 50 से ज्यादा वाले फूड्स खाने की वजह से होता है. ऐसी स्थिति में थकान शरीर पर बुरी तरह हावी हो जाती है. यह हाई ब्लड शुगर का ही एक लक्षण है. 

सिर में दर्द

सिर में लंबे समय से हल्का दर्द बना हुआ है तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल पर इशारा करता है. ऐसी स्थिति में आनन फानन में ब्लड शुगर की जांच करानी चाहिए. मुख्य रूप से डायबिटीज मरीजों को इस लक्षण पर खास ध्यान देना चाहिए.

आंखों का धुंधला होना

अचानक से ही आंखों के सामने अंधेरा छा गया है या धुंधला दिखाई दे रहा है तो सतर्क हो जाएं. इसकी वजह आपके कुछ उल्टा सीधा खाने से या फिर तनाव के चलते ब्लड शुगर लेवल में बदलाव होता है. यह अधिकतम ब्लड शुगर हाई होने की वजह से होता है, जिसमें आंखों की रोशनी तक चली जाती है. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

बार बार पेशाब आना

अगर आपको बार बार पेशाब आने के साथ भयंकर प्रेशर फील होता रहता है. यह हाई ब्लड शुगर का संकेत है. ऐसा लगातार होने पर डायबिटीज का टेस्ट जरूर करा लें. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो डॉक्टर से परामर्श कर दवा जरूर लें. 

बहुत ज्यादा प्यास लगना

हर आधे घंटे में बहुत ज्यादा प्यास लगना आम समस्या नहीं है. यह ब्लड शुगर हाई होने का ही एक लक्षण है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल की तरफ इशारा करता है. ऐसी स्थि​ति में घर पर ही ब्लड शुगर माप सकते हैं. डायबिटीज मरीजों को इसके लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

हाथ पैरों का सुन्न होना 

हाथ पैर सुन्न होने के साथ ही इनमें झुनझुनी हो रही है तो आपका ब्लड शुगर हाई हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ डॉक्टर को जरूर दिखाएं. इसमें जरा सी भी देरी आपके पैरों को खराब कर सकता है. 

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

बहुत ज्यादा भूख लगना

कुछ लोगों की अचानक ही भूख बढ़ जाती है. हर एक से दो घंटे बाद भूख लगने लगती है. साथ ही मीठा खाने की तलब उठती है. यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का ही एक लक्षण है. ऐसी स्थिति में डायबिटीज मरीजों को खासकर अपना शुगर टेस्ट करना चाहिए.  

मुंह सूखा रहता है

खूब पानी पीने के बाद भी आपका मुंह सूखा रहता है. होठ और जीभ पर ड्राइनेस आ जाती है. यह लक्षण शरीर में शुगर बढ़ने के संकेत देते हैं. ऐसी स्थिति में अपना शुगर जरूर जांच करा लें. 

स्किन एलर्जी और ड्राई

अगर आपकी मुलायम ​स्किन अचानक से ही सुखी और रूखी रहने लगती है तो इसके पीछे की वजह ब्लड शुगर हो सकती है. यह ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत हैं. 

तनाव

अगर आपका स्ट्रेस बढ़ने के साथ ही याद्दाश्त कमजोर हो गई है. बिस्तर पर करवट बदल रहे हैं तो यह समस्या आपका ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement