Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Sign : ब्लड शुगर बढ़ते ही स्किन और हाथ दिखते हैं ये निशान, प्री-डायबिटिज के भी हैं ये लक्षण

Diabetes: ब्लड में जब शुगर अनकंट्रोल होता है तो इसके संकेत हाथ में नजर आने लगते हैं. हाथ का रंग और निशान जैसे करीब 12 लक्षण नजर आते हैं.

Latest News
Blood Sugar Sign : ब्लड शुगर बढ़ते ही स्किन और हाथ दिखते हैं ये निशान, प्री-डायबिटिज के भी हैं ये लक्षण

ब्लड शुगर बढ़ते ही स्किन और हाथ दिखते हैं ये निशान, प्री-डायबिटिज के भी हैं ये लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Diabetes Symptoms: डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का अप एंड डाउन होना कॉमन है लेकिन शुगर का बहुत ज्यादा या कम होना बेहद नुकसानदायक होता है. यहां आपको ब्लड में शुगर बढ़ने पर हाथ में क्या संकेत उभरते हैं, इसके बारे में बताएंगे. 

ब्लड शुगर बढ़ने पर हाथ में कई तरह के संकेत और दिक्कतें होती हैं. कई बार इन संकेतों को लोग नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन असल में ये संकेत शरीर में हो रही गड़बड़ी को ही बता रहे होते हैं. तो चलिए जानें कि हाथ में कौन से संकेत शुगर के बढ़ने के  (Symptoms of high blood sugar) होते हैं. 

ब्लड में बढ़ रही शुगर को तुरंत डाउन कर देगा इस हरे पत्ते का अर्क, चबाकर खाएं या बना लें ऐसे औषधि


डायबिटीज का संकेत- हाथ पर पीले, लाल या भूरे निशान

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और आपके हाथ पर पीले, लाल या भूरे रंग के निशान अचानक से नजर आने लगे तो शुगर टेस्ट तुरंत कराएं. इन निशान की शुरुआत छोटे-छोटे दानों से होती है और इसमे धीरे-धीरे सूजन  आती है और फिर वहां कि स्किन हार्ड हो जाती है. कई बार बड़े-बड़े पैच भी बन जाते हैं. इसे Necrobiosis Lipoidica कंडीशन कहते हैं.

स्किन का रंग बदलना
अगर आपके आर्मपिट्स यानी अंडरआर्म या कोहनी पर आपको बैगनी रंग नजर आए या यहां कि स्किन गहरे रंग के साथ सख्त लगे तो समझ लें कि स्किन कलर में ये बदलाव ब्लड में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने के हैं. अगर आपको डायबिटीज डिक्लेयर नहीं तो ये प्री-डायबिटीज का लक्षण हैं. जिसे Acanthosis Nigricans भी कहते हैं.

हार्ड और थिक स्किन
हाथ की उंगलियों के आसपास स्किन अगर आपको सख्त या हार्ड लग रही और साथ ही इसमें थिकनेस महसूस होने लगे तो समझ लें आपके ब्लड में शुगर का लेवल हाई है. इस बीमारी को डिजिटल स्केलोरेसिस कहा जाता है. इसमें हथेली के पीछे की स्किन सख्त होती है और उंगलियां मोड़ने तक में दिक्कत होने लगती है. डायबिटीज के कारण फोरआर्म और अपर आर्म्स की स्किन भी मोटी व सख्त हो सकती है. 

Blood Sugar : सुबह फॉस्टिंग ब्लड शुगर चेक करने से पहले जान लें सही तरीका, नहीं तो हमेशा बढ़ी आएगी रीडिंग

हाथ पर छाले होना
डायबिटीज के कारण हाथ पर छाले होना एक दुर्लभ लक्षण हैण् लेकिन कई बार डायबिटिक पेशेंट के हाथों पर बड़े छाले हो जाते हैंण् यह दो या उससे ज्यादा भी हो सकते हैंण् लेकिन इन छालों में दर्द नहीं होता हैण्

इंफेक्शन

बार.बार हाथ पर स्किन इंफेक्शन होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिएण् क्योंकिए यह आपके डायबिटीज का शिकार बनने का संकेत हो सकता हैण् इस इंफेक्शन में स्किन पर जलनए सूजन और दर्द होता है. वहीं, छोटे-छोटे दानों के साथ खुजली भी हो सकती है.

जख्मों व घावों का ना भरना
अगर आपके स्किन पर कहीं भी घाव या जख्म लग जाए और वह तीन से चार दिन में ठीक न हो तो समझ लें कि शुगर का लेवल ब्लड में हाई है. 

स्पॉट होना
अगर आपके स्किन में कहीं भी किसी भी तरह के स्पॉट दिख रहे भले ही वह किसी भी रंग के हो तों आपको अपने शुगर का टेस्ट करा लेना चाहिए. 

Diabetes Range: खाने के 2 घंटे और सुबह 8 घंटे की फास्टिंग के बाद कितना होना चाहिए शुगर, इतनी रीडिंग है खतरे का संकेत

पीले रंग के छोटे दाने आना
चेहरे हाथ या पैर में अगर आपको दर्दरहित पीले रंग के छोटे-छोटे दाने दिख रहे और ये बार-बार होते हैं तो ये संकेत भी शुगर के बढ़ने का है.

हाथ पर लाल-दानेदार निशान आना
अगर आपके हथेलियों के उलटी तरफ लाल दानेदार निशान आए या और उसमें इचिंग हो रही हो तो ये जरूरी नहीं कि एलर्जी हो ये शुगर के बढ़ने का संकेत होता है. 

त्वचा का बहुत ज्यादा रूखा होना
अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और रफ हो गई है और उसमें चीज मचती है तो ये संकेत भी शुगर के हाई होने का होता है.
पलकों के आसपास पीले पैच होना
अगर आपकी पलको के आसपास पीले रंग के पैच नजर आ रहे हैं तो ये संकेत ब्लड में ग्लूकोज के बढ़ने का है. ये पैच दर्दरहित होते हैं और कई बार लंबे समय तक बने रहते हैं. 

स्किन टैग यानी मस्से
जब भी ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है स्किन पर टैग यानी मस्से बनने लगते हैं. अगर आपकी गर्दन या कहीं भी मस्से की संख्या बढ. रही तो अपने शुगर की जांच करा लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement