Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Cholesterol: रोज सुबह पीएं ये 3 तरह के जूस, न होगी ब्‍लड में Clotting न जमेगा कोलेस्‍ट्रॉल

Juice Reducing High Cholesterol: हाई कोलेस्‍ट्रॉल के मरीजों के लिए सस्‍ते से तीन जूस दवा के समान काम कर सकते हैं. ये हर्बल ड्रिंक (Herbal Juice) आप घर में बना सकते हैं. खास बात ये है कि इसे पीने से तुरंत ही शरीर और खून में जमी वसा (Deposit Fat) पिघलने लगती है.

Latest News
Reduce Cholesterol: रोज सुबह पीएं ये 3 तरह के जूस, न होगी ब्‍लड में Clotting न जमेगा कोलेस्‍ट्रॉल


ये 3 तरह के जूस ब्‍लड में क्‍लॉटिंग और खून में कोलेस्‍ट्रॉल जमने से रोकेंगे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक शोध में खुलासा हुआ है कि कुछ हर्बल जूस बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में चमत्‍कारिक रूप से असर दिखाते हैं. 

बढ़ता  कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी हार्ट के लिए खतरा होता है. कई बार ब्‍लड में क्‍लाटिंग के चलते स्‍ट्रोक भी हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल साइलेंट किलर है जो अचानक ही उभरता है. इसके लक्षण सामान्‍यत शुरुआती दौर में नजर भी नहीं आते. अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में खाली पेट ये जूस पिएं.

यह भी पढ़ें: शरीर के इन 3 हिस्सों में दर्द है ब्लड प्रेशर के एडवांस स्टेज का संकेत

अनार का जूस पिएं

अनार का रस पीने से खून में लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. अनार में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट होता है जो लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करता है. अनार में फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के के साथ भी पावर-पैक होते हैं. 
रैपापोर्ट फैकल्टी ऑफ मेडिसिन एंड रामबाम मेडिकल सेंटर के प्रोफेसर माइकल अविराम के नेतृत्व में टेक्नियन-इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं की एक टीम की रिपोर्ट में बताया गया है कि अनार का रस एथेरोस्क्लेरोसिस (प्लाक बिल्डअप और धमनियों का सख्त होना) का खतरा कम करता है. दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण एथेरोस्क्लेरोसिस ही होता है. रिजल्ट द रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के जर्नल फूड एंड फंक्शन में प्रकाशित इस रस को रोज पीने की सलाह दी गई है.

टमाटर का जूस 

टमाटर के जूस को अगर आप सुबह-सुबह पीना शुरू कर दें तो ये आपके बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी पर ब्रेक लगा सकता है. इसे पीने से  कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे तेजी से कम होते हैं. इसमें अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के होता है और साथ ही पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो फैट को कम करने के साथ शरीर में सोडियम के स्‍तर को भी संतुलित करते हैं. टामटर में मौजूद लाइकोपीन एक कैरोटीनॉयड है जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की तरह से शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.


यह भी पढ़ें: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है


करेले के जूस

इसका जूस केवल डायबिटीज ही नहीं हाई कोलेस्‍ट्रॉल में भी दवा के समान काम करता है. इसमें विटामिन्स, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यही कारण है कि बैड कोलेस्ट्रॉल ये तेजी से कम करता है. 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement