Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Frequent Urination: रात को सोते समय कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना बार-बार टॉयलेट की ओर भागना पड़ेगा

रात को सोते समय अगर आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए जागना पड़ रहा तो इसके पीछे 3 गलतियां जिम्मेदार होती हैं.

Latest News
Frequent Urination: रात को सोते समय कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना बार-बार टॉयलेट की ओर भागना पड़ेगा

frequent urination 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार आप रात भर गहरी नींद में सोते हैं और यूरिन से आपकी नींद में खलल नहीं पड़ता है. जबकि अक्सर ऐसा होता है कि आपको रात में पेशाब करने के दबाव के कारण बार-बार उठना पड़ता है. रात में बार-बार पेशाब आने के कई लक्षण हो सकते हैं. कुछ लोगों में यह रक्तचाप, मधुमेह, मूत्राशय की समस्याओं सहित कई समस्याओं का संकेत हो सकता है.

हालांकि कई बार इसके कारण काफी सामान्य हैं और घबराने की कोई बात नहीं है. रात में बार-बार पेशाब आने को नॉक्टुरिया कहा जाता है. यह स्थिति आमतौर पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है. हालाँकि, इससे कम उम्र के लोगों को भी परेशानी हो सकती है. 
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में बार-बार पेशाब करने के लिए उठने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.

पहला बड़ा कारण रात को सोने से पहले बहुत अधिक पानी या तरल पदार्थ पीना हो सकता है. अगर आप शाम से लेकर रात तक खूब पानी पीते हैं तो इसका असर रात में दिखता है और आपको बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ सकता है.

दूसरा कारण नींद संबंधी विकार भी हो सकता है. अगर आप रात में नहीं जागते या बार-बार उठते हैं तो इसके कारण आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो लापरवाही न करें और डॉक्टर से सलाह लें.
 
तीसरा मुख्य कारण कुछ दवाएं या मूत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी कई दवाएं हैं जो मूत्र के उत्पादन को बढ़ाती हैं और आपको बार-बार पेशाब करने के लिए मजबूर करती हैं.

पेशाब में कोई समस्या होने पर बार-बार पेशाब आने की समस्या भी देखी जाती है. इसके अलावा अक्सर लोगों को रात में बार-बार जागने और टॉयलेट जाने की आदत होती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement