Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लिवर के फैटी होने से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें ये 4 जूस, पिघलकर बाहर आ जाएगी लिवर सेल्स पर जमा गंदगी

तला भूना से लगर खराब गुणवत्ता का खाना बॉडी में कोलेस्ट्रॉल से लेकर ट्राइग्लिसराइड लेवल को हाई कर देता है इसकी वजह से लिवर में खराब फैट जमा होकर नुकसान पहुंचाता है. 

Latest News
लिवर के फैटी होने से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें ये 4 जूस, पिघलकर बाहर आ जाएगी लिवर सेल्स पर जम�ा गंदगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Juices Detox Liver ) खराब खानपान और बढ़ते मोटापे की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियों में इजाफा हुआ है. इसकी मुख्य वजह बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या और अधिक खानपान की वजह से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल हाई हो रहा है. यह नसों से लेकर लिवर सेल्स की सेहत को बिगाड़ता है. इतना ही नहीं खाने की वजह खराब फैट लिवर सेल्स में जमा होकर उसे फैटी बनाते हैं. इसे पेट में दर्द से लेकर लिवर संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. लिवर में गंदे सेल्स जमा हो जाते हैं, जो पाचन तंत्र को भी नुकसान देते हैं. ऐसे में कुछ सब्जियों के जूस पीने से लिवर हेल्थ में फायदा पहुंचाता है. इनका जूस पीने से लिवर डिटॉक्स होता है. इससे लिवर हेल्दी रहता है. आइए जानते हैं सब्जियों के जूस पीने के फायदे, पोषक तत्व और मिलने वाले लाभ...

Rishi Panchami Vrat 2023: आज है ऋषि पंचमी, जानें इसका महत्व, शुभ मुहूर्त, पूजाविधि और मंत्र

चुकंदर का जूस

चुकंदर में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह आयरन से लेकर फाइबर और रफेज से भरपूर होती है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इसके अलावा ये लिवर को डिटॉक्स करने वाले एंजाइम्स को बूस्ट करते हैं. यह लिवर के गुड सेल्स को हेल्दी रखते हैं. इसे फैटी होने से लेकर अन्य गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. अगर आप भी लिवर की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं या फिर बचना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर कर देता है.

करेले का जूस

स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला सेहत के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं होता. इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होता है. करेले का जूस पीने से लिवर को डिटॉक्स होता है. इसमें जमा गंदगी और फैटी सेल्स बाहर आ जाते हैं. रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो करेले का जूस लिवर में एजाइमों की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों को मजबूत करके लिवर को बीमारियों से बचाता है. यह फैटी लिवर को सही करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है.  

किसी भी मौसम में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल में रखता है ये देसी नुस्खा, दिल भी रहता है हेल्दी
 

अदरक का जूस

​अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के साथ जिंजरोल होता है. यह सर्दी जुकाम को दूर करने के साथ ही लिवर को डिटॉक्स करता है. यह लिवर से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक करने में मदद करता है. साथ ही लिवर में जमा गंदे सेल्स को बाहर निकालता है. यह कई प्रकार के एंजाइम्स को डिटॉक्स करता है. ऐसे में अदरक का जूस लिवर के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. इसे सूप की तरह पीया और बनाया जा सकता है. इसका नियमित सेवन लिवर को फैटी होने से रोकता है. लिवर में जमा गंदगी को पिघलाकर बाहर कर देता है. 

नींबू का जूस

नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है. इसमें मिलने वाले यह दोनों ही पोषक तत्व लिवर की हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. यह लिवर में जमा गंदे सेल्स को बाहर करने के साथ ही लिवरकी पावर को बूस्ट करते हैं. इसे लिवर के काम की क्षमता और बढ़ जाती है. यह बाइल जेस को भी बैलेंस करता है. साथ ही फैटी लिवर के खतरे को कम करता है. अगर आपको लिवर की बीमारियों से बचना है. साथ ही लिवर को सही रखना है तो नींबू का जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement