Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: ये 4 मसाले जो खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को सोखकर शरीर से करेंगे बाहर, ट्राइग्लिसराइड भी होगा कम

Cholesterol Lowering Spices: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अपने आहार में कुछ मसाले शामिल करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

Latest News
Cholesterol Remedy: ये 4 मसाले जो खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को �सोखकर शरीर से करेंगे बाहर, ट्राइग्लिसराइड भी होगा कम

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हाई कोलेस्ट्रॉल दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम स्वास्थ्य समस्या है. रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. लोग खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाएँ लेते हैं. लेकिन इसके अलावा जीवनशैली में बदलाव या खान-पान की आदतों में सुधार करके खराब कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है.
 
सबसे पहले तो हमारी रसोई ही हम सभी के लिए सबसे बड़ी औषधि है. हम सभी की रसोई में कई मसाले जरूर होते हैं. यह न केवल भोजन में स्वाद जोड़ता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यदि आपको खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो अपने आहार में कुछ मसाले शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. तो आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ मसालों पर नजर डालेंगे.

हल्दी पाउडर
 
अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगा है तो हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप करी, सूप और स्टर-फ्राई में हल्दी मिला सकते हैं. इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

दालचीनी

दालचीनी का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है. यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. आप दालचीनी को दलिया, स्मूदी, बेक किए गए सामान और कॉफी में मिला सकते हैं. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना अलग-अलग तरीकों से एक चम्मच दालचीनी का सेवन करें.
 
मेथी

अगर हाई कोलेस्ट्रॉल आपको परेशान कर रहा है तो मेथी के दानों का सेवन करें. मेथी के बीज में सैपोनिन होता है जो शरीर में वसा के अवशोषण को कम करने में मदद करता है. मेथी में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को बांधने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाएं. चाहें तो मेथी को पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं.

काली मिर्च
 
काली मिर्च में पिपेरिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले यौगिक होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो एलडीएल ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं. आप काली मिर्च का पाउडर बनाकर खाने में डाल सकते हैं या सलाद, अंडे और सूप में मिला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement