Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Colon Cleaning Tips: आंतों में फंसी गंदगी साफकर पेट को हल्का बना देंगे ये फूड्स, पाचन शक्ति भी बढ़ेगी

आप पानी, आहार और कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करके घर पर ही प्राकृतिक रूप से अपने आंतों में सालों से जमा गंदगी साफ कर सकते हैं.

Latest News
Colon Cleaning Tips: आंतों में फंसी गंदगी साफकर पेट को हल्का बना देंगे ये फूड्स, पाचन शक्ति भी बढ़ेगी

Natural Remedies for Colon Cleansing

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आंत में गंदगी जमा होने से गैस, ब्लॉटिंग, कब्ज, हार्टबर्न, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती है. इसका मतलब है कि आपकी आंत पर लोड बढ़ गया जो गंदगी को साफ करने में कमजोर हो रही है. वहीं, अगर डायरिया या कब्ज चार सप्ताह से अधिक है या मल में रक्त आ रहा और लगातार पेट में बैचेनी बनी रहे या पेट में हर समय भारीपन महसूस हो रहा है तो समझ ले आपकी आंतें गंदगी से पट गई हैं.

कोलन आपके शरीर के पाचन तंत्र का एक हिस्सा है, जो अपाच्य भोजन से विटामिन, पोषक तत्व, पानी और नमक निकालता है. यह आपके शरीर से ठोस अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है. इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई भी जरूरी है वरना गंदगी आंतों में चिपक जाती है. कई बार आंतों में कुछ विकार के चलते भी आंत शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के बजाय उन्हें अवशोषित करने लगता है. इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ना, थकान, ऊर्जा की कमी, कब्ज, सूजन और कई अन्य सिंड्रोम होते हैं.

प्राकृतिक तरीके से आंतों को साफ करने को ऑटोइनटॉक्सिकेशन कहा जाता है. ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप प्राकृतिक रूप से आंतों की सफाई घर पर ही कर सकते हैं.

आंतों को साफ करने का जान लें अचूक नुस्खा

1-आंतों की सफाई के लिए सबसे आसान और सर्वोत्तम तरीकों में से एक है खूब सारा पानी पीना. पानी के नियमित सेवन से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और शरीर के अंग काम करते रहेंगे. यह आपके शरीर को विभिन्न विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा.

2- सेब के रस का सेवन आंतों सफाई की एक और प्रक्रिया है. सेब का जूस आपके मल त्याग को सामान्य करता है और आपके लीवर को फिट रखता है. यह पाचन तंत्र को भी क्रियाशील रखता है. एक गिलास कच्चे सेब का रस और उसके आधे घंटे बाद एक गिलास पानी पेट की सफाई के लिए सबसे अच्छा काम करता है.

3-विटामिन सी की उच्च मात्रा वाला नींबू का रस पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है. एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से आपका लीवर, कोलन और पूरा पाचन तंत्र फिट और ठीक रहता है.

4-कुछ दिनों के लिए तले हुए और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें. दिन में कई बार ताजी सब्जियों का जूस पिएं तो बेहतर है. हरी और पत्तेदार सब्जियाँ आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं. इनमें उच्च मात्रा में खनिज और एंजाइम होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

5-आंतों की सफाई में दही बहुत जरूरी है. इसमें कुछ बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं और पाचन प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं. यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप पेट और पाचन संबंधी हर समस्या को ठीक कर सकते हैं. 

तो इन 5 चीजों के जरिए आसानी से आप अपने आंत को साफ कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement