Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reduce: नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगी विटामिन डी से भरपूर ये 5 चीजें, धमनियों के साथ हार्ट भी रहेगा हेल्दी

हाई कोलेस्ट्रॉल नसों को ब्लॉक कर हार्ट की बीमारियों से लेकर अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है. इसमें विटामिन डी की कमी और भी घातक होती है. ऐसे में विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

Latest News
Cholesterol Reduce: नसों में चिप��के कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगी विटामिन डी से भरपूर ये 5 चीजें, धमनियों के साथ हार्ट भी रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसकी नसों में भरती गंदगी यानी हाई कोलेस्ट्रॉल है. ये चिपचिपा पदार्थ नसों के अंदर जमकर खून के रास्ते को ब्लॉक कर देता है. इसकी बहुत अधिक मात्रा खून को रोक देती है. इसे नसें ब्लॉक होते ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक आ जाता है. इसमें लोगों की जान तक चली जाती है. कोलेस्ट्रॉल नसों को भी डैमेज कर देता है. इसकी वजह से धमनियां कमजोर पड़ जाती है. इसके अलावा बीपी से लेकर यूरिक एसिड तक की कई समस्याएं बढ़ जाती हैं. 

शरीर में बढ़ते हाई कोलेस्ट्रॉल और कमजोर पड़ते दिल की वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है. इसे नसों में चिपचिपा पदार्थ जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसी के बाद दिल की बीमारियां बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में विटामिन डी से भरपूर चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही नसों को मजबूत करती है. दिल को हार्ट अटैक से लेकर दूसरी बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. इसकी वजह शरीर में विटामिन डी की कमी से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का बना है. ऐसे में विटामिन डी से भरपूर दही, पनीर, मशरूम, संतरे और अंडों का सेवन करें. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे

दही का करें खूब सेवन

दही में कैल्शियम से लेकर विटामिन डी तक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी तासीर भी ठंडी होती है. इसके साथ ही दही में मौजूद पोषक तत्व शरीर में विटामिन डी को बूस्ट करते हैं. इसे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने के साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

पनीर भी है फायदेमंद

पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है. यह शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. पनीर को डाइट में शामिल करने के साथ ही वक्रआउट जरूरी करें. ऐसा न करने पर इसे मिलना वाला प्रोटीन पच नहीं पाता. यह यूरिक एसिड को बढ़ाने लगता है. 

मशरूम में मिलता है विटामिन डी

मशरूम विटामिन डी से भरपूर सब्जियों में से एक है. इसमें विटामिन डी2, डी3 और डी4 पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता. इसके साथ ही हार्ट को बीमारियों से दूर रखने के साथ ही आर्टरी डिजीज को बढ़ने नहीं देता. 

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

संतरे और अंडे भी लाभदायक 

संतरे और अंडे दोनों ही कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इन्हें डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद है. विटामिन डी से भरपूर संतरे खाने और जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ अंडे भी नसों को मजबूत कर आर्टरी डिजीज से बचाते हैं.   

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement