Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies for Piles: बादी और खूनी बवासीर का सटीक इलाज हैं ये 5 चीजें

Piles treatment: बवासीर बेहद दर्दनाक बीमारी है. कई बार ये इतनी गंभीर हो जाती हैं कि इनकी सर्जरी तक करानी पड़ती है लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे नुस्‍खे बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्‍या का शर्तिया इलाज कर देंगे.

Latest News
Home Remedies for Piles: बादी और खूनी बवासीर का सटीक इलाज हैं ये 5 चीजें

बवासीर को जड़ से खत्‍म कर देंगी ये 5 चीजें 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Home remedies for Piles: बवासीर दो तरह की होती है, एक बादी और दूसरी खूनी. खानापान और बिगड़ी जीवनशैली के कारण ये होती है. कई बार लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने वालों में भी ये समस्‍या होती है. 

कई बार बवासीर होने पर दर्द नहीं होता है केवल गुदा के पास एक मस्‍से की तरह ये महसूस होती हैं. कुछ में खून भी भरा होता है. खूनी बवासीर अधिकतर खुद ही फूट जाती हैं, लेकिन बादी बवासीर के मस्‍से कई बार बेहद दर्दनाक हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Causes of Uric Acid: डाइटिंग बना सकती है आर्थराइटिस का मरीज, फास्टिंग से बढ़ता है यूरिक एसिड

बवासीर होने पर गुदा के बाहर या अंदर की तरफ होने वाले ये दर्दनाक मस्‍से चलना-फिरना, बैठना ही मुश्किल नहीं करते, बल्कि पॉटी जाना भी मरीज के लिए दर्दनाक हो जाता है. यहां आपको बवासीर का वो सटीक इलाज बताने जा रहे हैं जो आसानी से आपकी इस समस्‍या को जड़ से खत्‍म कर देंगी. 

सिट्ज़ बाथ
बवासीर का बहुत ही सटीक इलाज है सिट्ज़ बाथ. अगर मस्‍से के कारण दर्द बहुत हो रहा तो आप 15 मिनट के लिए गर्म पानी में नमक डालकर बैठ जाएं. ये दर्द को खींच लेगा और मस्‍से की सूजन को भी कम करेगा. 

इसबगोल की भूसी
बवासीर में इसबगोल की भूसी आपके लिए दवा की तरह काम करेगी. ये हार्ड स्‍टूल को लूज करेगी जिससे आपको टॉयलेट में दर्द कम होगा. फाइबर से भरी इस भूसी को आपको रात के समय रोज लेना चाहिए, ताकि कब्‍ज की समस्‍या से भी बवासीर न हो सके. 

यह भी पढ़ें: Hard Health Facts : तेज़ गर्म चाय दे सकती है इस अंग का कैंसर, जानें क्‍या होना चाहिए खाने का सही तापमान  

एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और ये बवासीर में मस्‍से की सूजन और दर्द दोनों में आराम पहुंचाते हैं. आप चाहे तो एलोवेरा को मस्‍से पर लगाएं या उसके जूस का सेवन करें. 

आइस पैक
अगर मस्‍से के दर्द से आप बेहद परेशान हो गए हैं तो आइस पैक लगाना शुरू कर दें. ये दर्द, जलन और सूजन तीनों से राहत दिलाएगा. 

केला और कपूर
सुबह खाली पेट आप एक पके केला का टुकड़ा लें और इसमें खाने वाले कपूर को दबा कर निगल लें. ये ऐसा उपाय है जो मस्‍सों को अंदर ही अंदर गला देगा. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement