Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Treatment: खांसी की समस्या से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Cough Treatment: अगर आपको बदलते मौसम के कारण खांसी की समस्या हो गई है तो इससे निपटने के लिए आप इन आसान उपायों को अपना सकते हैं...

Latest News
Cough Treatment: खांसी की समस्या से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

खांसी की समस्या से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खांसी आना एक कॉमन समस्या है, ऐसे में हल्कि दवा या फिर कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन बहुत ज्यादा खांसी (Coughing) होने पर गले और पसलियों के साथ पेट और सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वायरल संक्रमण, जुकाम, फ्लू, जैसी समस्याओं से खांसी होती (Ayurvedic Remedy For Cough) है. वहीं इसके अस्थमा, टीबी और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों का लक्षण भी होती है. ऐसे में इसके लक्षणों पर खास देना बहुत ही जरूरी है. हालांकि अगर आपको बदलते मौसम (Cough Causes) के कारण ये समस्या हो गई है तो इससे निपटने के लिए आप इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. आइए (Cough Treatment) जानते हैं इनके बारे में... 

खांसी से बचाव के उपाय (Cough Remedies)

- खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक और नमक दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसी स्थिति में अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए अदरक के टुकड़ों पर नमक लगा कर खा सकते हैं.

- बलगम वाली खांसी की वजह से आपको बेचैनी और दर्द हो सकता है और इससे बचने या तुरंत राहत पाने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलकार इसका सेवन कर सकते हैं. 


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


- खांसी से राहत पाने के लिए लहसुन भी फायदेमंद होता है, इसके लिए लहसुन को घी में भूनकर गर्म करें और फिर हल्का गर्म ही इसका सेवन करें.  

- आयुर्वेद के अनुसार पान के पत्ते का पानी भी खांसी से निपटने में फायदेमंद हो सकता है, इसके लिए एक कप पानी में पान के पत्ते को डाल कर उबाल लें और फिर जब पानी आधा रह जाए को पत्ते को हटाकर पानी को कप में लें और सिप-सिप करके पिएं. 

- वहीं मुलेठी खाकर भी आप खांसी से निपट सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो मुलेठी के एक टुकड़े को मुंह में रखकर चूसते रहें या फिर मुलेठी वाले पान का सेवन करें. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.   

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement