Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: यूरिक एसिड के हाई लेवल को कंट्रोल कर देंगे ये फूड्स, डाइट में कुछ दिन शामिल करने पर दिखेगा दवा जैसा असर

यूरिक एसिड का हाई लेवल व्यक्ति का चलना फिरना मुश्किल कर देता है. इसकी वजह प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होना है. इसकी वजह से शरीर के जोड़ों में दर्द, सूजन, गाउट और किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है.

Latest News
Uric Acid Control: यूरिक एसिड के हाई लेवल को कंट्रोल कर देंगे ये फूड��्स, डाइट में कुछ दिन शामिल करने पर दिखेगा दवा जैसा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारी सेहत पर सबसे बड़ा असर खानपान और दिनचर्या का है, जहां एक तरह उल्टा सीधा खाना शरीर को बीमार कर सकता है तो वहीं कई ऐसे फूड्स भी हैं, जिनका नियमित सेवन करने पर बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. यह बात यूरिक एसिड लेवल के लिए एक दम सटीक बैठती है. इसकी वजह कुछ भी खराब खाने से लेकर आलस से भारी दिनचर्या की वजह से ही यूरिक एसिड का लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. इसके हाई होते ही शरीर के जोड़ों में दर्द, सूजन, गाउट और किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है. इसके हाई लेवल से ग्रस्त व्यक्ति का उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में आप भी परेशान है तो दवाई की जगह अपनी डाइट में बदलाव कर लें. डाइट में वर्कआउट शामिल करने के साथ ही कुछ खराब फूड्स को बाहर कर दें. साथ ही इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर लें. इससे आपका यूरिक एसिड का हाई लेवल नेचुरली कंट्रोल में हो जाएगा. 

डाइट में शामिल किए जाने वाले फूड्स शरीर में बढ़े प्यूरीन को पेशाब के रास्ते फ्लश आउट कर देंगे. इसके साथ ही हड्डियों के जोड़ों में जमकर दर्द और सूजन बढ़ा रहे क्रिस्टल्स भी पिघलकर बाहर हो जाएंगे. इसे जोड़ों में होने वाला दर्दय सूजन, गाउट और पथरी से कुछ ही दिन में छुटकारा मिल जाएगा. आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने पर फायदा होगा...

केला

अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो हर दिन केला खाना शुरू कर दें. नियमित रूप से केला खाने पर ब्लड में शामिल यूरिक एसिड फिल्टर होने लगेगा. साथ ही प्यूरीन बनना बंद हो जाएगा. इससे यूरिक एसिड का लेवल अपने आप ही कंट्रोल हो जाएगा. यह प्यूरीन को भी फ्लश आउट करता है. ऐसे में यूरिक एसिड से होने वाली समस्या भी धीरे धीरे खत्म हो जाती है. 

सेब

सेब सबसे गुणकारी फलों में से एक है. सुबह उठते ही एक सेब खाने से मेटाबॉलिज्म से लेकर पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसमें मिलने वाले हाई डाइट्री फाइबर ब्लड स्ट्रीम से एक्सेस यूरिक एसिड को एलिमिनेट करता है. यह यूरिक एसिड के लक्षणों को बेअसर कर देता है. साथ ही यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल में रखता है. .

कॉफी

ज्यादातर लोग कॉफी पीना बेहद पसंद करते हैं. सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन लाभदायक है. हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को दिन में एक से दो कप कॉफी जरूर पीनी चाहिए. यह जोड़ों में होने वाले दर्द, सूजन को खत्म करती है. साथ ही गठिया की समस्या में आराम दिलाती है. हालांकि इसको रूटीन में जारी रखने के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

चेरी 

चेरीज भी यूरिक एसिड को कम करने में बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंथोसायनिन नाम का प्राकृतिक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के किसी भी अंग में होने वाली सूजन और दर्द को खत्म कर देते हैं. इसके साथ ही चेरी का नियमित सेवन हड्डियों के जोड़ों में जमने वाले क्रिस्ट्ल्स को पिघलाकर बाहर कर देता है. इसे गठिया की समस्या से आराम मिल सकता है.

खट्टे फल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में खट्टे फल बेहद कारगर साबि​त होते हैं. इनमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो प्यूरीन को पेशाब के रास्ते फ्लश आउट कर देता है. यह यू​रिक ​एसिड के लेवल को कंट्रोल में बनाए रखता है. इसका सेवन काफी लाभदायक होता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement