Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Seeds For Man Power: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाने चाहिए इस फल के बीज, फर्टिलिटी बढ़ने के साथ मिलेंगे ये 5 फायदे

इस फल के बीजों में दर्जनों ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो आपको फिजिकली फिट रखने के साथ ही फर्टिलिटी पावर को बढ़ाते हैं. डायबिटीज मरीजों को भी इनका सेवन लाभदायक होता है.

Latest News
Seeds For Man Power: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाने चाहिए इस फल के बीज, फर्टिलिटी बढ़ने के साथ मिलेंगे ये 5 फा�यदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: फल और सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें स्वास्थ्य बनाएं रखने में मदद करते हैं. इनमें कई फल ऐसे भी हैं, जिनके बीज उनसे कहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इन बीजों का नियमित सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. खासकर यह शादीशुदा पुरुषों के लिए शिलाजीत का काम करते हैं. इन्हें खाने हेल्थ को अच्छी रहती ही है. पुरुषों की फर्टिलिटी बूस्ट होती है. पति पत्नी के रिश्तों में प्यार बढ़ता है. यह हड्डियों को भी मजबूत करता है. इस फल को कुछ लोग कद्दू तो कई लोग सीताफल के नाम से जानते हैं. इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट और खनिजों से भरपूर होते हैं.

Diabetes Feet Care: सर्दी में डायबिटीज मरीजों के पैरों में दिखने वाले ये लक्षण देते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, जानें पहचान और उपचार

इन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बीज

कद्दू के बीजों में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फाइबर, जस्ता, प्रोटीन, फास्फोरस और मैग्नीज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. यह पुरुषों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होते हैं. यह हड्डियों से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाते है. इसके साथ ही फर्टिलिटी पावर को बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं इन बीजों से सेहत को मिलने वाले फायदे...

हड्डी के लिए है फायदेमंद

कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों को अंदर से मजबूत करने के साथ ही डेंसिटी को बढ़ाता है. इसके साथ ही पुरुष और महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है. यह बीज वजन कम करने के साथ ही पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी लाभदायक होते हैं. 

प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाते हैं 

कद्दू के बीज प्रोस्ट्रेंट कैंसर से भी बचाता है. इनमें मौजूद जिंक, फाइबर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो फ्री सेल को डैमेज कर देते हैं. साथ ही प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाते हैं. 

Dussehra Upay 2023: दशहरे ​के दिन इन 5 कामों को करने से चमक जाती है किस्मत, जीवन में आती है खुशहाली
 

इम्यूनिटी करते हैं बूस्ट

कद्दू के बीजों में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो सर्दी जुखाम को दूर करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. यह बीमारियों को शरीर से दूर रखते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

डायबिटीज को भी रखता है कंट्रोल 

कद्दू के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करता है. साथ ही ओवर ईटिंग से बचाता है. 

फर्टिलिटी के साथ बूस्ट करते हैं एनर्जी लेवल

कद्दू के बीजों में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पायाया जाता है. यह पुरुषों में फर्टिलिटी पावर को बढ़ाता है. यह खाने से स्टैमिना और स्पर्म काउंट बढ़ाता है. यह शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement