Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods For Artery : आर्टरीज को ब्लाॅक होने से रोकते हैं ये फूड्स, नसों में जमी गंदगी को बाहर कर दिल को रखते हैं हेल्दी

खराब खानपान और दिनचर्या का असर आपकी नसों में गंदगी बढ़ाने के साथ ही दिल की बीमारियों का खतर बढ़ाती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. 

Latest News
Superfoods For Artery : आर्टरीज को ब्लाॅक होने से रोकते हैं ये फूड्स, नसों में जमी गंदगी को बाहर कर दिल को रखते हैं हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर आपके स्वास्थ पर पड़ता है, लेकिन इनमें भी सबसे ज्यादा प्रभावित आपका दिल और नसें होती हैं. नसों में गंदगी भरने की वजह से आर्टरी ब्लाॅकेज होने के साथ हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. यह बेहद गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. अगर आप का भी लाइफस्टाइल खराब है तो डाइट में इन फूड्स को शामिल कर लें. इन्हें खाने से नसों में जमा गंदगी बाहर होने के साथ ही आर्टरी डिजीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. आइए जानत हैं वो 5 चीजें, जिन्हें डाइट में जररू शामिल करना चाहिए. 

सीड्स और मेवे

अपनी डेली डाइट में सीड्रस और सुखे मेवे यानी नट्रस को शामिल कर लें. यह नसों में जमा गंदगी को बाहर करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है. इन्हें खाने से आर्टरी डिजीज  का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके सथ ही दिल भी हेल्दी रहता है. गुड कोलेस्ट्राॅल बढ़ता है. अगर आपको धमनियों से संबंधित कोई समस्या है तो डाइट में बादाम, अखरोट, अंजीर, काजू और मुक्का को शामिल कर लें. इसके अलावा चिया सीड्स, सूरजमुखी और अलसी के बीज शामिल कर लें. इन्हें खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल का सेवन आपकी सेहत के साथ ही दिल और नसों क लिए काफी लाभदायक होता है. इसका इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में करना चाहिए. एक दिन में कम से कम दो से तीन चम्मच ओलिव ऑयल सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के साथ ही बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करती है. इसमें मौजूद स्क्वालेन नामक यौगिक ब्लड से गंदगी को बाहर कर देता है. इस ऑयल में सूजनरोधी गुण होते हैं. इसमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. 

हरी सब्जियां 

हर दिन हरी सब्जियों का सेवन आपकी सेहत को सही रखता है. यह नसों से लेकर दिल की सेहत को बनाये रखता है. उनमें हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. अगर आपका कोलेस्ट्राॅल बढ़ा हुआ है तो डइाट में सलाद, सूप, स्टू या फिर पकाकर हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें. इनसे मिलने वाला फाइबर गुड कोलेस्ट्राॅल को बूस्ट करता है. नसों में जमा गंदगी को बाहर आर्टरीज में ब्लाॅकेज के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. वहीं इनसे मिलने वाला पोटेशियम नसों को सख्त होने से रोकता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. एंटीऑक्सीडेंट दिल की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. 

जामुन और बेरीज

जामुन, स्ट्राॅबेरी, ब्लूबेरी से लेकर रसभरी तक का नियमित सेवन दिल से बीमारियों के खतरे को कम करता है. एक स्टडी में भी सामने आ चुका है कि 100 ग्राम जामुन खाते ही हार्ट सेहत मंद रहता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करता है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल को हेल्दी बनाये रखते हैं. 

एवोकाडो

एवोकाडो को सुपरफूड कहा जाता है. यह फल महंगा जरूर होता है, लेकिन इसमें दर्जनों पोषक तत्व होते हैं. यह दिल की बीमारियों को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल मेें रखता है. इससे ब्लड आसानी सर्कुलेट होता रहता है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement