Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Sugar Craving: मीठे की तलब को शांत कर देंगे ये 5 टिप्स, न बढ़ेगा ब्लड शुगर और न ही यूरिक एसिड

मीठा खाने की तलब कई बार हूक बनकर उठती है, लेकिन सभी जानते हैं मीठी चीजें जहर की तरह शरीर में काम करती है. अगर आपको भी मीठे की क्रेविंग होती है तो 5 तरीके इससे आपको निजात दिला सकते हैं.

Latest News
Reduce Sugar Craving: मीठे की तलब को शांत कर देंगे ये 5 टिप्स, न बढ़ेगा ब्लड शुगर और न �ही यूरिक एसिड

मीठे की तलब को इन 5 तरीकों से करे शांत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप स्वीट टूथ वाले हैं यानी आपको मीठा बहुत पसंद है और आपको मीठी चीजें खाने की क्रेविंग होती है तो इसे कंट्रोल करना जरूरी है. क्योंकी मीठे की तलब डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड हाई होने की वजह बनते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट प्रतिभा सिंह ने मीठे की तलब पर जीत के 5 ऐसे टिप्स शेयर किए हैं जिसे आपना कर आप इस लालसा पर विजय प्राप्त कर सकते हैं. स्मार्ट डाइट और कुछ विशेष आदतों को रूटीन में शामिल करने पर जोर देती हैं. उनके टिप्स  शरीर को पोषण देने के साथ ही मीठे की तलब को शांत करेंगे. तो चलिए जानें की मीठा खाने की इच्छा को कैसे रोका जा सकता है.

खाने के बाद लगती है मीठे की तलब? जान लें इसके पीछे हो सकती हैं ये गंभीर वजहें 

ये तरीके मीठे की क्रेविंग को कर देंगे शांत

1-कभी भी भोजन न छोड़ें क्योंकि ऐसा करने से बाद में आपको अधिक भूख लगेगी. जब लोग भूखे होते हैं तो वे अक्सर मीठे और मीठे खाद्य पदार्थों की ओर रुख करते हैं. मीठे की तलब जब ज्यादा लगे तो आप मीठे फल साबुत खा लें. तुरंत आपकी ये इच्छा शांत हो जाएगी.

2-अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों और लुभावनी चीजें अपने रेफ्रिजरेटर को साफ कर दें. इसकी जगह आप ड्राई फ्रूट्स को खाने लें. खजूर-किशमिश या सूखे सेब, खुबानी आदि आपके मीठे की तलब शांत कर देंगे.

3-ज्यादातर लोगों को भोजन (दोपहर और रात का खाना) के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है इसे बदलें. अगर बहुत मन हो तो आप गुड़ की एक डली खा लें या इसकी जगह कोई फल काट लें. किशमिश चबा लें.

Diabetes : शरीर में शुगर न पचने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, बढ़ता है डायबिटीज का खतरा   

4-विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लालसा केवल एक निश्चित समय तक ही रहती है, जैसे कि कुछ मिनट. यदि आप इसका इंतजार कर सकते हैं और हर बार जब भी आपकी इच्छा हो तो खुद को किसी और चीज़ में व्यस्त रख सकते हैं, तो आपको किसी अन्य भोजन विकल्प की भी आवश्यकता नहीं होगी. अगली बार जब भी आपका मन मीठा खाने का हो आप अपना फ़ोन उठाएँ और किसी मित्र से बात करें, थोड़ी देर टहलें या अपना ध्यान भटकाने के लिए कुछ करें.

5-कुछ लोग तनाव से राहत पाने के लिए या दर्दनाक स्थितियों में आराम पाने के लिए मीठा खाना खाते हैं. अपने भावनात्मक खाने के ट्रिगर्स को पहचानना सीखें और भोजन की लालसा से मुक्त हो जाएं. यदि आप उदास या अकेले हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करें जो आपको हमेशा बेहतर महसूस कराए, अपने कुत्ते या बिल्ली के साथ खेलें, या कोई पसंदीदा फोटो या प्रिय स्मृति चिन्ह देखें.

इस पर विश्वास करना चाहे जितना कठिन हो, आप चीनी की आदत छोड़ सकते हैं. इस प्रक्रिया में न केवल आपका वजन कम होगा, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा, आप सकारात्मक और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे.

क्या हेल्थ पाउडर ड्रिंक्स आपके बच्चे को डायबिटीज का शिकार या स्वाद का बना रहे आदी?  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement