Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

DIabetes: डायबिटीज में इन 5 मोटे अनाज की समझ लें ताकत, ब्लड शुगर पहले की तरह हो जाएगा नार्मल

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 तरह के मिलेट्स किसी वरदान से कम नहीं, क्योंकि इन्हें खाकर आप डायबिटीज होने से पहले जैसा शुगर लेवल पा सकते हैं,

Latest News
DIabetes: डायबिटीज में इन 5 मोटे अनाज की समझ लें ताकत, ब्लड शुगर पहले की तरह हो जाएगा नार्मल

Millets maintain diabetes  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर खाने के बाद अगर हाई होता है तो समझ लें आपके लिए ये खतरे की घंटी है क्योंकि ऐसा होने का मतलब है कि आपके शरीर में इंसुलिन निष्क्रिय होता जा रहा है और आपके खाने में मौजूद शुगर या कैलोरी शरीर मैनेज नहीं कर पा रहा और ग्लूकोज खाते ही ब्लड में पहुंच रही हैं.

इसके पीछे दो कारण हो सकते हैं, पहला ये कि आपके खाने में रफेज कम है या खाने का तरीका सही नहीं है या आपके पैन्क्रियाज से इंसुलिन का प्रोडक्शन बेहद स्लो हो चुका है. कारण चाहे जो हो शुगर का हाई होना अपने आप में कई और बीमारियों को दावत देता है तो इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप मोटे अनाज पर स्विच हो जाएं. मोटे अनाज यानी मिलेट्स. 

हाई ब्लड शुगर से किडनी फेल का होता है खतरा, ऐसे रखें डायबिटीज में गुर्दे का ख्याल 

यहां आपको उन 5 मिलेट्स के बारे में बताएं जो आपके शुगर की काट हैं.

फिंगर मिलेट

फिंगर मिलेट यानी रागी है. इसमें अन्य अनाज की तुलना में अधिक कैल्शियम और पोटौशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. फिंगर मिलेट में फाइबर, खनिज और अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिससे रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है.

बार्नयार्ड बाजरा
बार्नयार्ड बाजरा को सांवा के चावल के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और इसे पचने में समय लगता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जो डायबिटीज के मरिजों के लिए गुणकारी है.

बाजरा
बाजरा में फाइबर अधिक होता है. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में धीरे-धीरे पचता है, जिससे ग्लूकोज रक्त में धीमी गति से प्रवाहित होता है. यह डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल रखने में योगदान देता है.

फॉक्सटेल मिलेट
फॉक्सटेल मिलेट अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो फॉक्सटेल मिलेट यानी कंगनी और काकुम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह टाइप 2 डायबिटीज में काफी फायदेमंद है. इसे खान से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. रिसर्च के अनुसार, डायबिटीज में चावल और गेहूं के बजाय फॉक्सटेल मिलेट खाने पर ब्लड शुगर सामान्य हो सकता है.

Diet Modification For Diabetes: डाइट में ये 7 बदलाव डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी, बढ़ा शुगर भी गिरने लगेगा नीचे

ज्वार
ज्वार फाइबर से समृद्ध होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखता है. यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन कंट्रोल करने में भी सहायता करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement