Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Uric Acid: ब्लड में बढ़ते यूरिक एसिड की दवा हैं ये 6 हर्बल पेय, घुटने से दर्द होगा गायब

Arthritis Medicine: यूरिक एसिड से गठिया का खतरा बढ़ता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे तो रोज यहां बताए गए 6 में से कोई एक ड्रिंक पीने की आदत डाल लें.

Latest News
Reduce Uric Acid: ब्लड में बढ़ते यूरिक एसिड की दवा हैं ये 6 हर्बल पेय, घुटने से दर्द होगा गायब

ये 6 ड्रिंक्स यूरिक एसिड की है दवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ways To Reducing Uric Acid: गठिया यानी अर्थराइटिस (Arthritis) जैसी बेहद दर्दनाक बीमारी की वजह यूरिक एसिड का बढ़ना (High Uric Acid) ही होता है. खानपान और बिगड़ी लाइफस्‍टाइल के कारण ये बढ़ता है, लेकिन इसे खानपान में सुधार कर सही भी किया जा सकता है. आज यहां आपको नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Home Remedies For Uric Acid) के बारे में बताएंगे. 

यूरिक एसिड कम (Remedy For Uric Acid) करने के लिए एक ही उपाय है कि आप खाने से प्रोटीन वाली चीजों को एक दम बंद कर दें या बेहद कम मात्रा में लें. क्‍योंकि हाई प्रोटीन डाइट यूरिक एसिड को कम नहीं होने देगा और जोड़ों में अकड़न, जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन की समस्‍या बनी रहेगी. तो चलिए जानें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के ये हर्बल उपाय (Remedies To Control Uric Acid) क्‍या हैं.

यह भी पढ़ें: High Cholesterol: मोटे या पतले, किन लोगों को है इसका जोखिम अधिक? हैरान कर देगी यह रिपोर्ट

Uric Acid कम करने वाले Natural Drinks 

नींबू पानी- अगर आपको लगता है खट्टी चीजें यूरिक एसिड में लेना खतरनाक होता है तो बता दें‍ कि विटामिन सी से भरी चीजें यूरिक एसिड को कम करने में दवा समान काम करती हैं. नींबू पानी से लेकर संतरे आद‍ि का प्रयोग कर आप आसानी से अपने शरीर से यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

ये 6 ड्रिंक्स यूरिक एसिड की है दवा

एप्‍पल साइडर विनेग- सेब से बना या सिरका भी यूरिक एसिड का दुश्‍मन है. रोज सुबह अगर आप एक गिलास पानी में एक चम्‍मच ये सिरका मिला कर पीना शुरू कर देंगे तो एक वीक में ही आपकी समस्‍या कम होने लगेगी. 

खीरे का जूस- यूरिक एसिड कम करने में खीरे का जूस या साबूत खीरा भी बहुत कारगर है. खीरे में फाइबर के साथ पानी की मात्रा भी खूब होती है. पोटेशियम और फॉस्फोरस रिच खीरा यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इससे जोड़ों में आई सूजन और अकड़न में भी राहत मिलती है. 

ये 6 ड्रिंक्स यूरिक एसिड की है दवा

यह भी पढ़ें: Simple Health Tests: कितने हेल्‍दी हैं आप? ये 5 सिंपल से टेस्‍ट खोल देंगे पोल   

ग्रीन टी- ग्रीन टी आपके वेट को कम करने में ही नहीं, बल्‍क‍ि यूरिक एसिड को कम करने में भी बहुत काम आता है. रोज दो से तीन कप ग्रीन टी पीने की आदत आपको कई समस्‍याओं से मुक्‍त रखेंगी.

नारियल पानी-हाइपरयूरिसेमिया यानी यूरिक एसिड को कम करने में नारियल पानी भी खूब काम करता है. नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. साथ ही नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है.
ये 6 ड्रिंक्स यूरिक एसिड की है दवा

ब्लैक कॉफी-ब्लैक कॉफी अगर दिन में दो कप ली जाए तो ये भी आपके बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगी. ब्लैक कॉफी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मददगार होते हैं.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement