Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Uric Acid: 6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं तो जान लें कि किन 6 फूड को कभी हाथ भी नहीं लगाना चाहिए.

Latest News
Uric Acid: 6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

Kidney Damage Risk

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड का बढ़ना केवल गठिया या घुटने के दर्द का कारण नहीं होता, बल्कि ये आपकी दोनों ही किडनियों को खराब कर सकता है. हाई यूरिक एसिड में 6 चीजों को खाने का मतलब है किडनियों को खराब करना. 

हाई प्यूरीन फूड या ड्रिंक यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं. यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है, गुर्दे से होकर गुजरता है और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन जब प्यूरीन बहुत ज्यादा बनता है तो किडनी भी इसे नहीं छान पाती, तो चलिए जानें कि किन चीजों को खाने-पीने से किडनी तक फेल हो सकती है.

शराब और मीठी ड्रिंक्स
सिर्फ खाने से ही यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है, बल्कि शराब और मीठी ड्रिंक्स (स्वीट बेवरेज) भी इसका लेवल बढ़ा सकती हैं. साथ ही, ये चीजें मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा भी पैदा करती हैं. इसलिए इनसे दूर रहें.

अरहर व उड़द की दाल
अरहर व उड़द की दाल खाने से भी नुकसानदायक एसिड बढ़ने लगता है. क्योंकि साइंस डायरेक्ट के अनुसार, इन दालों में प्यूरीन बहुत होता है. जो कि किडनी को डैमेज करने के साथ गाउट का निर्माण भी कर सकता है.

अरबी से बढ़ जाएगा यूरिक एसिड
अरबी एक हेल्दी फूड है, लेकिन अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो किडनी खराब हो सकती है. क्योंकि, इसमें प्यूरीन और कैल्शियम ऑक्सालेट की काफी मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड के कारण बनने वाली पथरी को बढ़ावा देते हैं.

मीट-मछली 

मीट- मछली बहुत ज्यादा खाना आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है और इससे किडनियों पर प्रेशर पड़ता है और इसके फेल होने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं. सी फूड भी हाई प्यूरीन बनाते हैं.

सब्जियां

फूलगोभी, शतावरी, पालक, मटर और मशरूम ऐसी सब्जियों में से हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को शरीर में बढ़ाती हैं.

कार्बोहाइड्रेट रिच फूड

ब्रेड, केक और कुकीज़ जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement