Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lower Bad Cholesterol: खून में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर नसों को वसा मुक्त कर देंगे ये 7 फल

कोलेस्ट्रॉल को कम करना है तो अपनी डाइट में ये 7 फ्रूट्स शामिल कर लें. नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगाट

Latest News
Lower Bad Cholesterol: खून में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर नसों को वसा मुक्त कर देंगे ये 7 फल

Cholesterol Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसायुक्त पदार्थ है जो शरीर के लिए आवश्यक है. यह कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत और हार्मोन बनाने में मदद करता है. हालाँकि, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होना स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है. आज, इस लेख में, हम बताएंगे कि उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण क्या है, और कोई अपने दैनिक आहार में बदलाव करके इस स्थिति को कैसे प्रबंधित कर सकता है.

रक्त में कोलेस्ट्रॉल की अत्यधिक उपस्थिति को उच्च कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है . जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें स्वस्थ आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और यदि आवश्यक हो तो दवा लेना शामिल है.

रक्त कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फल
फल और सब्जियाँ आहार के माध्यम से पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका हैं. वे घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधता है और इसे रक्तप्रवाह में अवशोषित होने से रोकता है. यहां 7 फलों की सूची दी गई है जिन्हें आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित होने पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

सेब
प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है. सेब घुलनशील फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं. ये लाल और हरे फल आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. आप इस फल को सुबह अपने नाश्ते के अनाज के साथ खा सकते हैं या इसका उपयोग करके पैनकेक बना सकते हैं.

एवोकैडो

एवोकैडो उन विदेशी फलों में से एक है जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. यह एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है. एवोकाडो फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है.

जामुन
अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने का एक और सबसे अच्छा विकल्प अपने आहार में मुट्ठी भर मिश्रित जामुन शामिल करना है. जामुन एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं . ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि भी घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत हैं. कुछ जामुन जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अच्छे हैं उनमें स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी शामिल हैं.

खट्टे फल
आपके कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले आहार में एक और बढ़िया अतिरिक्त विटामिन सी है . खट्टे फल विटामिन सी की दैनिक खुराक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है. वे घुलनशील फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

अंगूर
अगला है ताजा और मौसमी अंगूर. अंगूर घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं. और आप सभी अब तक जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट का होना बेहद महत्वपूर्ण है. अंगूर रेस्वेराट्रॉल से भी भरपूर होते हैं, एक ऐसा यौगिक जिसके हृदय-स्वस्थ लाभ होते हैं.

अनार
अनार, जिसे भारत में अनार भी कहा जाता है, के फायदे कौन नहीं जानता? अनार एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है. ये घुलनशील फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं.

नींबू
जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, नींबू - विटामिन सी के सबसे आम स्रोतों में से एक एक आवश्यक फल है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल-प्रबंधन आहार में होना चाहिए. विशेषज्ञों के अनुसार, एक मध्यम आकार का नींबू 53 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है, जो वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 60% है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement