Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Remedy: नसों में खून का दौरा बढ़ा देंगी ये 9 चीजें, ब्लड में जमा फैट पिघलने से खुलेंगी नर्व्स

नसों में खून का दौरा रूकने की मुख्य वजह है हाई कोलेस्ट्रॉल का जमना. नसों की ब्लॉकेज को खोलने और ब्लड में जमी वसा को पिघलाने में 9 चीजें दवा के माफिक काम करेंगी.

Latest News
High Cholesterol Remedy: नसों में खून का दौरा बढ़ा देंगी ये 9 चीजें, ब्लड में जमा फैट पिघलने से खुलेंगी नर्व्स

Veins Blockage 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पैर- हाथ में सुन्नाहट या दर्द, सूजी हुई नसें और स्किन डिस्कलरेशन ये बताता है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहद खराब है. ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने की सबसे बड़ी वजह ब्लड में गंदे कोलेस्ट्रॉल का जमाव होता है जो नसों को ब्लॉक करता है.

हमारा ब्लड सर्कुलेशन हमारे स्वास्थ्य के हर पहलू को प्रभावित करता है. ये पाचन से लेकर हमारी ऊर्जा, वजन बढ़ने या घटने, पीएच स्तर और यहां तक ​​कि शरीर के तापमान ता को भी प्रभावित करता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन का मतलब है शरीर में ऑक्सीजन की कमी और इससे नसों से लेकर हार्ट और शरीर के अंगों को भी नुकसान होता है. यही कारण है की स्लो ब्लड सर्कुलेशन से शरीर के अंगों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं और हाथों और पैरों में ठंडक महसूस होती है.

Cholesterol Warning : चेहरे के ये 5 संकेत ब्लड और नसों में जकड़ चुकी वसा का लक्षण, दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में ये 9 चीजें दवा का काम करती हैं-

अनार का रस
अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ब्लड वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है ताकि अधिक ब्लड सर्कुलेशनित हो सके. यह धमनियों को सख्त और मोटा होने से बचाने के लिए भी जाना जाता है.

प्याज
प्याज फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने पर आपकी धमनियों और नसों को चौड़ा करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य और ब्लड सर्कुलेशन को लाभ पहुंचाता है.

फैटी मछली
मछली से भरपूर आहार जो संतृप्त वसा में कम और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

नहीं छोड़ीं ये 6 आदतें तो दवा खाकर भी कम नहीं होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों की ब्लॉकेज ले लेगी जान

बीटरूट
चुकंदर नाइट्रेट्स नामक प्राकृतिक रसायनों से भरपूर होते हैं. एक श्रृंखला प्रतिक्रिया के माध्यम से, शरीर इन नाइट्रेट्स को नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित करता है, एक रसायन जो ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है.

पत्तेदार साग
हरी पत्तेदार सब्जियां ब्लड को पतला करती हैं और ऑक्सीजन को पूरे शरीर में बेहतर तरीके से पहुंचाने में मदद करती हैं.

खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे फ्लेवोनोइड युक्त खट्टे फलों का सेवन करने से आपके शरीर में सूजन कम हो सकती है, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हुए ब्लड प्रेशर और धमनियों में कठोरता को कम कर सकता है. तरबूज ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है, क्योंकि इसमें लाइकोपीन होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार से जुड़ा हुआ है.

अखरोट
अखरोट और बादाम जैसे मेवे धमनियों में सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं.

खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देंगी ये 8 मौसमी सब्जियां, नसों की वसा तेजी पिघल जाएगी

टमाटर
टमाटर में मौजूद लाइकोपीन हृदय रोग से बचा सकता है. टमाटर में मौजूद विटामिन के रक्तस्राव और ब्लड के थक्के को नियंत्रित करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है.

जामुन
ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो धमनियों को चौड़ा करने में मदद करते हैं, प्लाक बिल्डअप को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं.

तो देर किस बात की इनमें से जो भी आपको ठीक लगे अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement