Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mulayam Singh Yadav: किडनी फेल और यूटीआई से जूझ रहे थे मुलायम सिंह यादव, बुढ़ापे तक रहेगी Kidney हेल्दी अगर कर लें ये काम

Healthy Kidneys Signs: मुलायम सिंह यादव किडनी फेल के साथ ही गंभीर यूटाआई से पीड़ित थे.

Latest News
Mulayam Singh Yadav: किडनी फेल और यूटीआई से जूझ रहे थे मुलायम सिंह यादव, बुढ़ापे तक रहेगी Kidney हेल्दी अगर कर लें ये काम

Mulayam Singh Yadav Kidney Failure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  सपा सरंक्षक (Samajwadi Party) और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव  (Mulayam Singh Yadav) का सोमवार को निधन हो गया. वे 82 साल के थे. मुलायम सिंह यादव को यूरिन संक्रमण, ब्लड प्रेशर की समस्या और सांस लेने में तकलीफ के चलते 2 अक्टूबर को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई थी.

सपा सरंक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया. वे 82 साल के थे. मुलायम सिंह यादव को यूरिन संक्रमण, ब्लड प्रेशर की समस्या और सांस लेने में तकलीफ के चलते पिछले दिनों गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक मुलायम सिंह यादव यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) (Urinary tract infection UTI) से पीड़ित थे. 2 अक्टूबर सुबह सांस लेने में तकलीफ और किडनी में दिक्कत (Kidney problem) के बाद उन्हें आईसीयू में रेफर कर दिया गया था. हालत में सुधार नहीं हुआ, तो उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था.

यह भी पढ़ें : kidney Damage: किडनी इंफेक्शन कहीं डैमेज में न बदले, समय रहते पहचानें ये 9 संकेत


किडनी जब सही तरीके से फिल्टरेनशन काम नहीं कर पाती तो इससे शरीर में पानी और गंदगी जमा होने लगती है और यूरिन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं.  उम्र के साथ किडनी की समस्या से ही यूटीआई यानी यूरिन इंफेक्शन के साथ ही ब्लैडर और पेल्विक हिस्से की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. नतीजा यूरिन या स्टूल कंट्रोल करना भी मुश्किल होने लगता है. 

किडनी के सही तरीके से काम न करने से लिवर से लेकर हार्ट तक पर प्रेरशर पड़ने लगता है. इसलिए जरूरी है कि किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट पर ध्यान दिया जाएं और किडनी में स्टोन से लेकर इंफेक्शन तक कुछ भी समस्या हो तो कुछ चीजें लेनी एकदम बंद कर देना चाहिए क्योंकि ये खानी वाली चीजें किडनी को डैमेज करने का काम करती हैं.

यह भी पढ़ें : लाल एलोवेरा जूस पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर, डायबिटीज से बीपी तक रहेगा कंट्रोल  

किडनी इंफेक्शन के लक्षण

  • मिचली सा महसूस होते रहना
  • यूरिन पास करने के दौरान दर्द या खुजली भी इंफेकशन का कारण है.
  • यूरिन बार-बार महसूस होना लेकिन होना नहीं
  • यूरिन का रंग, स्मेल और कम या ज्यादा मात्रा इंफेक्शन का इशारा करती है.
  • भूख न लगना
  • यूरिन में खून आना 
  • इंफेक्शन बढ़ने पर तेज बुखार और बहुत अधिक सर्दी लगना.
  • कमर के नीचले हिस्से या पीठ और पेट के साइड में तेज दर्द
  • किडनी इंफेक्शन होने की स्थिति में व्यक्ति को पेल्विक एरिया में दर्द हो सकता है.  कुछ लोगों को यह दर्द अचानक उठता है जबकि कुछ में इंफेक्शन होने के बाद लगातार बना रह सकता है.

यह भी पढ़ें : Kideny Disease : किडनी प्रॉब्‍लम से जूझने वालों के लिए सुपरफूड हैं ये काली चीजें

किडनी की समस्या में भूलकर भी न ले ये चीजें

नमक : नमक में सोडियम होता है, यह पोटैशियम के साथ मिल कर शरीर में फ्लूइड की मात्रा को सही बनाए रखता है, लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा लिया जाए तो यह फ्लूइड की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उने नुकसान पहुंच सकता है. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर :बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो किडनी के लिए नुकसानदायक है. डायबिटीज के मरीजों में किडनी से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

कॉफी : एक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा कैफीन वाली चीजें किडनी के लिए अच्छी नहीं होतीं. जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं, उनमें किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है.

स्मोकिंग या शराब : स्मोकिंग- शराब पीने से किडनी खराब हो सकती हैं. इससे किडनी की फंक्शनिंग में दिक्कत आने लगती है और इसका असर आपके दिमाग पर भी पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी ऑर्गन को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

रेड मीट : रेड मीट में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, प्रोटीन मसल्स की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन इसके मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है, जिससे किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस मांस से मिलने वाला प्रोटीन किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाता है. 

किडनी को स्वस्थ और मजबूत बनाने के उपाय

खानपान में कुछ खास चीजों का ध्यान रखकर किडनी के फंक्शन में सुधार किया जा सकता है. किडनी की बीमारी से बचने के लिए कुछ खास चीजों से परहेज करने की जरूरत है. संतरे और संतरे का जूस- संतरे और संतरे के जूस में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है. इनमें पोटेशियम भी भरपूर होता है. ध्यान रहे कि किडनियों का कामकाज शरीर में जमा गंदगी आयर विषाक्त पदार्थों को बहार निकालना है. किडनी शरीर की कोशिकाओं द्वारा उत्पादित एसिड को भी हटाती हैं और आपके रक्त में पानी, नमक और खनिजों जैसे सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखती हैं.


वजन के साथ ही हाई बीपी और हाई शुगर पर कंट्रोल रखें
हैवी वेट के साथ ही हाई बीपी और हाई शुगर भी किडनी की खराबी की वजह बनता है. इसलिए इन्हें कंट्रोल में रखे का हर संभव प्रयास करें.

पर्याप्त नींद भी है जरूरी

हर रात 7 से 8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें. यदि आपको सोने में परेशानी होती है, तो अपनी नींद की आदतों में सुधार के लिए कदम उठाएं. ध्यान रहे कि किडनी के बेहतर फंक्शन के लिए आराम बहुत जरूरी है.

फिजिकल एक्टिविटी पर भी दे ध्यान

किडनी और उससे जुड़े अंगों के कामकाज को बेहतर बनाने के लिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में शामी होना चाहिए. एक्टिव रहने से से शरीर के अन्य अंगों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement