Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti ​​Diabetes Juice: डायबिटीज में टॉनिक का काम करते हैं ये ड्रिंक, मॉर्निंग में पी लें तो पूरे दिन काबू में रहेगी शुगर

शुगर को कंट्रोल करना कई बार डायबिटीज में मुश्किल होता है लेकिन लो कैलोरी और विटामिन सी से भरे कुछ जूस इसे काबू में आसानी से ला सकते हैं.

Latest News
Anti ​​Diabetes Juice: डायबिटीज में टॉनिक का काम करते हैं ये ड्रिंक, मॉर्निंग में पी लें तो पूरे दिन काबू में रहेगी �शुगर

Diabetes control Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज के मरीजों को फल खाने की सलाह तो दी जाती है लेकिन जून पीन से मना किया जाता है, क्योंकि फलों के जूस को पीते ही शुगर का लेवल हाई हो जाता है लेकिन आज आपको उन जूस के बारे में बताएंगे जिसे पीने के बाद आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर भी कम होने लगेगा.

लो कैलोरी वाले ये जूस कई विटामिन और मिनरल के साथ प्रोबायोटिक और इलेक्ट्रोलाइट रिच होते हैं जो आसानी से शगुर को कम करते हैं क्योंकि ये इंसुलिन को एक्टिवेट कर देते हैं, साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और ब्लड को शुगर से गाढ़ा होने नहीं देते हैं. तो चलिए अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की कौन से ड्रिंक शुगर को काबू में रखते हैं.

ब्लड शुगर की काट है इस आटे की रोटी, भूख और डायबिटीज दोनों होगी कंट्रोल

व्हीटग्रास जूस 

शुगर लेवल को कम करने के लिए दिन में दो बार ताजे व्हीटग्रास जूस को पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. इस सुपरफूड में मौजूद मैग्नीशियम इंसुलिन की प्रतिक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और यह बदले में ब्लड शुगर को कम करता है. सुबह खाली पेट और शाम को इसे खाने से करीब 1 घंटे पहले पी लें.

जौ का पानी

जौ का पानी डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करनेका सबसे बेहतरीन नुस्खा है. ये वेट भी कम करता है और कोलेस्ट्रॉल भी. जौ का पानी आंत में प्रीवोटेलाको बैक्टीरिया को बढ़ा देता है जिससे घंटों तक ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. साथ ही ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारता है.

सत्तू का पानी
सत्तू का पानी भुने हुए काले चने से बनता है. इसमे अदरक- लाल मिर्च पाउडर, पुदीना, जीरा, नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से शुगर भी कंट्रोल होता है और शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है, हाई प्रोटीन से भरा ये ड्रिंक लो कैलोरी वाला होता है जिससे भूख भी कंट्रोल रहती है.

ब्लड में इंसुलिन की तरह काम करेंगे ये हर्बल जूस, कितना भी हाई हो शुगर तुरंत होगा डाउन 

छाछ है फायदेमंद
छाछ में जीरा, अदरक, धनिया और काला नमक मिलाकर पी लें. यह वसा और कैलोरी में कम होता है और प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भरा. ये टाइप 1, 2 या गर्भावधि में होने वाली डायबिटीज़ में भी दवा की तरह काम करता है. इसके अलावा, इसका लो जीआई ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है.

नारियल पानी 
नारियल पानी पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन बी, अमीनो एसिड आदि सहित पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर नारियल पानी कैलोरी में कम होता है. ब्लड शुगर को मेंटेन रखने के अलावा यह पाचन, त्वचा के स्वास्थ्य और इम्यूनिटी में सुधार करता है.

तो देर किस बात की इनमें से कोई भी ड्रिंक आप रोज पीना शुरू कर दें, आपका शुगर भी कंट्रोल रहेगा और सेहत भी चंगी होगी.

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानें इसके 7 फायदे 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement